S M L

Kerala Flood 2018: 17,000 केरलवासियों को बचाने के पीछे नौसेना का हाथ

यह उनके कौशल और बचाव के व्यवस्थित प्रयास का नतीजा ही था कि किसी इलाके से किसी भी व्यक्ति की डूबने से मौत की खबर नहीं आई है

Updated On: Aug 27, 2018 05:05 PM IST

Bhasha

0
Kerala Flood 2018: 17,000 केरलवासियों को बचाने के पीछे नौसेना का हाथ

केरल में भारी बारिश एवं बाढ़ के बीच फंसे करीब 17,000 लोगों की जान बचाने के पीछे भारतीय नौसेना का हाथ है. कोच्चि में प्रवक्ता कमांडर श्रीधर वारियर ने बताया कि नौसेना कर्मी केरल में ‘अभियान मदद’ नामक बचाव मिशन का हिस्सा थे. उन्होंने अद्भुत कौशल एवं साहस दिखाते हुए हजारों लोगों को बचाया.

पीटीआई-भाषा से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि अभूतपूर्व बारिश और बाढ़ का सामना कर रहे केरल में भारतीय नौसेना ने कुल 16,843 लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला, इनमें से 1,173 को हवाई मार्ग के जरिए निकाला गया जबकि 15,670 को दल ने जेमिनी नौकाओं की मदद से बचाया.

उन्होंने कहा, ‘यह उनके कौशल और बचाव के व्यवस्थित प्रयास का नतीजा ही था कि किसी इलाके से किसी भी व्यक्ति की डूबने से मौत की खबर नहीं आई है.'

संयुक्त अभियान केन्द्र (जेओसी) के समन्वय में दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) के नियंत्रण एवं साजो सामान संगठन ने यह सुनिश्चित किया कि बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित इलाकों में नौसेना के जवान तैनात किए जाएं जो क्षमता का इस्तेमाल करते हुए अधिक से अधिक लोगों को बचा सके.

राज्य प्रशासन से मिली जानकारी और जमीन पर काम कर रहे दलों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर यह पता चला कि कमान के पास उपलब्ध संसाधनों का बहुत ही सावधानी से इस्तेमाल की योजना बनाई और जिन इलाकों से संकट में घिरे होने की सूचना वाले फोन अधिक आ रहे थे वहां दलों को तैनात किया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi