S M L

केरल गवर्नेंस के लिहाज से सबसे अच्छा राज्य, कर्नाटक चौथे स्थान पर

2 करोड़ से कम जनसंख्या वाले राज्य- हिमाचल प्रदेश इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. इसके बाद गोवा, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा का स्थान आता है

Updated On: Jul 22, 2018 04:56 PM IST

FP Staff

0
केरल गवर्नेंस के लिहाज से सबसे अच्छा राज्य, कर्नाटक चौथे स्थान पर

पब्लिक अफेयर सेंटर द्वारा जारी किए गए पब्लिक अफेयर इंडेक्स 2018 के अनुसार, पिनरई विजयन शासित केरल सबसे अच्छी सरकार चलाने वाला राज्य है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है. जबकि तेलंगाना, कर्नाटक और गुजरात का स्थान तीसरे, चौथे और पांचवे नंबर पर आता है. रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार सबसे निचले स्तर पर आता है. इन राज्यों में सामाजिक और आर्थिक असमानता बहुत ज्यादा है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पब्लिक अफेयर इंडेक्स 2018 में केरल लगातार तीसरी बार टॉप पर रहा. यह इंडेक्स राज्यों में गवर्नेंस पर्फोर्मेंस पर आंकड़े रिलीज करता है. यह राज्यों को सामाजिक और आर्थिक विकास के आधार पर रैंकिंग देता है. इस संस्था को अर्थशास्त्री और स्कोलर सैम्यूल पॉल ने स्थापित किया था. थिंक टैंक देश में बेहतर शासन की मांग को बढ़ाने के लिए काम करता है.

2 करोड़ से कम जनसंख्या वाले राज्य- हिमाचल प्रदेश इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. इसके बाद गोवा, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा का स्थान आता है. नागालैंड, मणिपुर और मेघालय इस इंडेक्स में सबसे नीचे हैं. केरल, हिमाचल प्रदेश और मिजोरम बच्चों के लिए सबसे सुरक्षित बताए गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi