S M L

केरल: भारी बारिश से 18 अगस्त तक बंद हुआ कोच्चि एयरपोर्ट, रेड अलर्ट जारी

पेरियार नदी का लेवल बढ़ने के कारण केरल के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ आई हुई है. कोच्चि एयरपोर्ट पेरियार नदी के नज़दीक ही स्थित है

Updated On: Aug 15, 2018 03:10 PM IST

FP Staff

0
केरल: भारी बारिश से 18 अगस्त तक बंद हुआ कोच्चि एयरपोर्ट, रेड अलर्ट जारी

केरल में लगातार हो रही भारी बारिश से लोगों की मुश्किले बढ़ती जा रही है. स्थिति को देखते हुए 18 तारीख दोपहर 2 बजे तक कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई है. दरअसल भारी बारिश और बाढ़ के कारण रनवे पर काफी पानी भर गया है, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है.

मंगलवार शाम इदामलयर और चेरुथोनी डैम के गेट खोलने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने फ्लाइट ऑपरेशन रोकने का फैसला लिया था. पेरियार नदी का लेवल बढ़ने के कारण केरल के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ आई हुई है. कोच्चि एयरपोर्ट पेरियार नदी के नज़दीक ही स्थित है.

हवाई अड्डा के एक प्रवक्ता ने बुधवार सुबह बताया कि हवाई अड्डे के अंदर और आसपास बाढ़ की वजह से बढ़ते जलस्तर के कारण कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दोपहर दो बजे तक परिचालन बंद रखा गया है. हालाकि अब ये अवधि बढ़ा दी गई है.

राज्य में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने स्थिति को देखते हुए राज्य के 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही दिल्ली सहित 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

केरल में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. रेस्क्यू टीम अभी तक 17,974 लोगों को 117 रिलीफ कैंप में भेज चुकी है.

 

उधर विभाग ने मानसून की मौजूदा गतिविधि को देखते हुए बुधवार को  जारी पूर्वानुमान में ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर गुरुवार को मूसलाधार बारिश का अनुमान व्यक्त किया है.

 

कहां-कहां दी गई चेतावनी

इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण औ गोवा, मध्य महाराष्ट्र एवं विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

इसके अलावा मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तटीय इलाकों में मौसम बेहद खराब रहने की आशंका जताई गई है. इसके मद्देनजर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

जानकारी के मुताबिक मूसलाधार बारिश, नदियों में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं के बारण केरल में करीब 45 लोग मारे गए हैं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi