S M L

कठुआ रेप केस LIVE: सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान-बार काउंसिल ऑफ इंडिया को नोटिस

जम्मू के कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ पहले मंदिर में कई दिनों तक रेप किया गया और बाद में उसकी हत्या कर दी गई. दिल को झकझोर देने वाली इस घटना को लेकर पूरे देश में गुस्सा है

FP Staff | April 15, 2018, 09:31 PM IST

0

हाइलाइट

Apr 13, 2018

  • 15:51(IST)
  • 15:09(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने कठुआ मामले में संज्ञान लेते हुए बार काउंसिल ऑफ इंडिया, जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन, जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन को नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने ये नोटिस कश्मीर में वकीलों के खिलाफ दायर की गई उस याचिका पर लिया है जिसमें आरोप है कि वकीलों ने चार्जशीट दायर करने से रोका था.

  • 13:32(IST)

    कमल हासन ने जम्मू कश्मीर के कठुआ में आठ साल की नन्हीं बच्ची के बलात्कार और हत्या की घटना पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, 'इसे समझने के लिए उसे आपकी बेटी होना चाहिए. वह मेरी बेटी हो सकती है.' 

  • 13:16(IST)

    उन्नाव की घटना 10 महीने पहले की है. पुलिस ने मजिस्ट्रेट के सामने बयान लिया. इसमें विधायक का नाम नहीं लिया. फिर महिला ने पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी और इसमें विधायक पर आरोप लगा. फिर कार्रवाई हुई: मीनाक्षी लेखी

  • 13:14(IST)

    कठुआ केस में उचित जांच की गई है. एसआईटी का गठन किया गया और 6-7 लोगों को गिरफ्तार कर गिया. मैं ये ऑन रिकॉर्ड कहना चाहती हूं कि जम्मू बार एसोसिएशन के प्रेसीडेंट बीएस स्लेथिया गुलाम नबी आजाद के पोलिंग एजेंट हैं: मीनाक्षी लेखी, बीजेपी सांसद

  • 13:03(IST)

    उन्नाव और कठुआ रेप केस मामले के खिलाफ राजघाट पर दिल्ली महिला आयोग का प्रदर्शन

  • 12:15(IST)

    सेंगर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 363, 366, 376, 506 और पोक्सो एक्ट के सेक्शन 2 और 3 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. 

  • 12:12(IST)

    मुझे रोज अपनी बेटी की याद आती है. मेरी बेटी को मारने वालों को फांसी की सजा दी जाए: कठुआ रेप और हत्या मामले की पीड़ित के पिता
     

  • 12:11(IST)

    कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने कहा, कठुआ में जो कुछ हुआ यह हमारे समाज के लिए शर्म की बात है. हमें इस स्तर पर नहीं जाना चाहिए और ऐसा अमानवीय नहीं होना चाहिए. जब अपराधियों की पहचान हो चुकी है तो अब तक उनका नहीं पकड़ा जाना कानून के साथ खिलवाड़ है.

  • 12:11(IST)

    सांजी राम सहित आठ लोगों के खिलाफ 8 साल की बच्ची का अपहरण, रेप और हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

  • 12:10(IST)

    महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने सीएनएन-न्यूज18 से कहा, 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ रेप करने वालों को फांसी की सजा का प्रावधान होना चाहिए. मैं इसके लिए पोक्सो कानून में भी कुछ बदलाव कराउंगी. 

  • 12:05(IST)

    दिल्ली हाई कोर्ट ने शुक्रवार को कई मीडिया संस्थानों को नोटिस जारी कर पूछा कि कठुआ मामले की पीड़िता की पहचान क्यों उजागर की गई. हाई कोर्ट ने संस्थानों से पूछा कि इनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए? 
    अखबारों और कई चैनलों पर पीड़िता की पहचान उजागर होने की खबरें चली थीं, जिस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए मीडिया घरानों से सवाल पूछे हैं.

  • 12:01(IST)

    इस मामले में जम्मू और कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद ने कहा, यह जघन्य अपराध है. इससे बुरा और कुछ नहीं हो सकता. एसआईटी ने काफी अच्छा काम किया है और आरोप पत्र दायर कर दिया है. हमें भरोसा है कि इंसाफ जरूर होगा.

  • 11:58(IST)

    वकील पीवी दिनेश ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि जम्मू के वकील कठुआ रेप मामले में कानून का काम नहीं दे रहे, इसलिए चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा इस मामले में स्वतः संज्ञान लें.
    ऐसी संभावना है कि चीफ जस्टिस की बेंच इस मामले की आज सुनवाई करेगी.

  • 11:50(IST)

    सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने जम्मू के वकीलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और मामला सीजेआई दीपक मिश्रा के समक्ष उठाया भी. 

  • 11:48(IST)

    कठुआ रेप मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस बाबत जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को पार्टी के सभी विधायकों की बैठक बलाई है. सूत्रों के मुताबिक पीडीपी के नेताओं ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने की मंशा जाहिर की है.

  • 11:48(IST)

    पीड़िता की मां ने रोते हुए कहा कि मेरी बेटी बहुत सुंदर थी. हमें उसकी बहुत याद आती है. मेरी बच्ची ने किसी का क्या बिगाड़ा था उसकी क्या गलती थी जो मार दिया. पहले लगा कि मानो मेरी बच्ची को किसी जानवर ने खाया है. दोषियों को सरेआम सजा दी जाए. पीड़िता के पिता ने कहा है कि हमें कोर्ट पर पूरा भरोसा है. लेकिन मुझे डर है कि मेरे परिवार की हत्या हो सकती है. अब हमें दूसरी बेटी को जंगल भेजने में डर लगता है.

  • 11:47(IST)

    पीड़िता की बहन का कहना है कि हमें जंगल में जाने से डर नहीं लगता. लेकिन अब रास्तों पर जाने में डर लगता है. हमें इंसाफ की उम्मीद है. दोषियों को फांसी की सजा दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि हम बहुत परेशान हैं, हमें रोटी खाने को नहीं मिल रही. बहुत डर लग रहा है. हमें धमकियां मिल रही हैं कि उसे को दफनाने नहीं देंगे.

कठुआ रेप केस LIVE: सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान-बार काउंसिल ऑफ इंडिया को नोटिस

10 जनवरी को जम्मू कश्मीर के लसाना गांव से बच्ची लापता हो गई थी. लापता होने के 7 दिन बाद बच्ची का शव जंगल से बरामद किया गया. सरकार ने ये मामला 23 जनवरी को क्राइम ब्रांच को सौप दिया था. जिसके बाद इस केस में एसपीओ को गिरफ्तार किया गया था.

अब तक इस केस में करीब 8 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इनमें 2 स्पेशल पुलिस ऑफिसर, एक हेड कॉन्सटेबल, एक सब इंस्पेक्टर, एक कठुआ निवासी और एक नाबालिग शामिल है.

चार्जशीट के मुताबिक बच्ची को जनवरी में एक हफ्ते तक कठुआ जिला स्थित एक गांव के एक मंदिर में बंधक बना कर रखा गया था और उसके साथ छह लोगों ने बलात्कार किया था.

चार्जशीट में बताया गया कि बच्ची को नशीली दवाई देकर लगातार उसका रेप किया गया. एक आरोपी ने अपने चचेरे भाई को खास तौर मेरठ से फोन करके बुलाया, ताकि वो भी बच्ची का रेप कर सके. इतना ही बच्ची की हत्या करने से पहले एक बार फिर उसका रेप किया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi