S M L

ED का दावा: कार्ति ने एक बड़े नेता के खाते में जमा कराए थे 1.80 करोड़

ई़डी के अधिकारियों के मुताबिक कार्ति ने रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) की चेन्नई स्थित शाखा में अपने खाते से यह रकम ट्रांसफर की थी

Updated On: Mar 05, 2018 09:33 AM IST

FP Staff

0
ED का दावा: कार्ति ने एक बड़े नेता के खाते में जमा कराए थे 1.80 करोड़

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया है कि INX मीडिया मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी कार्ति चिदंबरम ने एक रसूखदार नेता के बैंक अकाउंट में 1 करोड़ 80 लाख रुपए ट्रांसफर किए हैं. ईडी के इस खुलासे के बाद खलबली मच गई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार ई़डी के अधिकारियों के मुताबिक कार्ति ने रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) की चेन्नई स्थित शाखा में अपने खाते से यह रकम ट्रांसफर की थी. अधिकारियों ने राजनीतिक रूप से संवेदनशील इस मामले की गंभीरता से समझते हुए यह दावा किया.

अधिकारियों ने बताया कि जिस नेता को पैसे ट्रांसफर किए गए, वह काफी ऊंचे कदवाला है और उसने अपने दशकों के लंबे राजनीतिक पारी में केंद्र में बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाया है. हालांकि अधिकारियों ने उस नेता की पहचान उजागर नहीं की. उन्होंने कहा कि इससे जांच का काम प्रभावित हो सकता है.

ईडी के अधिकारियों ने रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) से हुई लेनदेन के खुलासे को इस मामले की जांच में बड़ा टर्निंग पॉइंट बताया है. उनके मुताबिक 1 करोड़ 80 लाख रुपए की यह रकम 16 जनवरी, 2006 से लेकर सितंबर 2009 के बीच उस नेता के खाते में 5 बार में ट्रांसफर किए गए.

कार्ति और रसूखदार नेता के बीच सांठगांठ का शक

कार्ति ने कथित तौर पर आरबीएस बैंक की चेन्नई शाखा के अपने खाता (नंबर 397990) से एक बड़े नेता के खाते में रकम ट्रांसफर की थी. इससे दोनों के बीच संभावित सांठगांठ का शक गहरा रहा है.

ईडी इस मामले में अब कार्ति चिदंबरम से पूछताछ करने की तैयारी में है. साथ ही वो उस प्रभावशाली नेता को भी समन करने पर विचार कर रही है. कार्ति फिलहाल सीबीआई की हिरासत में हैं. ईडी को उनकी हिरासत खत्म होने का इंतजार है, जिसके बाद वह उनसे पूछताछ के लिए रिमांड की मांग करेगा.

कार्ति चिदंबरम को बीते 28 फरवरी को लंदन से लौटने पर चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया था. जहां से सीबीआई उन्हें लेकर दिल्ली आई थी. कार्ति पर पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी के INX मीडिया से रिश्वत लेने का आरोप है.

पटियाला हाउस कोर्ट ने 1 मार्च को कार्ति को 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया था जिसकी अवधि मंगलवार को खत्म हो रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi