S M L

करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास में शरीक होंगे सिद्धू, मगर CM अमरिंदर का जाने से इनकार

28 नवंबर को पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास का कार्यक्रम आयोजित होगा. इस कार्यक्रम के लिए पाकिस्तान की तरफ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धु को न्योता भेजा गया है

Updated On: Nov 25, 2018 02:21 PM IST

FP Staff

0
करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास में शरीक होंगे सिद्धू, मगर CM अमरिंदर का जाने से इनकार

करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण को केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी दिए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के संबंधों की कड़वाहट थोड़ी कम होती दिख रही है. 28 नवंबर को पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास का कार्यक्रम आयोजित होगा. इस कार्यक्रम के लिए पाकिस्तान की तरफ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को न्योता भेजा गया है.

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की तरफ से मिले इस न्योते को स्वीकार करते हुए सिद्धू ने कहा, 'इस ऐतिहासिक मौके पर आपसे मिलने का इंतजार है. मैंने अपनी एप्लीकेशन विदेश मंत्रालय को सौंप दी है.

लेकिन वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया है. कैप्टन अमरिंदर ने इसकी वजह पाकिस्तान की तरफ से भारत पर लगातार हो रहे हैं आतंकी हमलों को बताया है

शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी सुषमा स्वराज 

इससे पहले सुषमा स्वराज ने भी पाक के न्योते पर पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था. उन्होंने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में व्यस्त रहने का हवाला देते हुए बताया कि उनकी जगह दो केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और हरदीप सिंह पुरी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज

शनिवार को पाकिस्तान से न्योता मिलने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के कार्यालय ने भी एक पत्र के जरिए भारत का पक्ष सार्वजनिक कर दिया. बताया गया कि तेलंगाना में चुनाव प्रचार समेत पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में व्यस्तता के कारण विदेश मंत्री शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगी. हालांकि उन्होंने कार्यक्रम के महत्व और सिख श्रद्धालुओं की भावनाओं को स्वीकार करते हुए बताया कि उनकी जगह केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर और केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करने वहां पहुंचेंगे.

सुषमा स्वराज ने इस न्योते के लिए पाकिस्तान को धन्यवाद भी दिया. विदेश मंत्री ने उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान अपने हिस्से के कॉरिडोर का काम तेजी से निपटाएगा ताकि सिख श्रद्धालुओं को जल्द से जल्द वहां जाने का मौका मिल सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi