S M L

नमो ऐप पर बोले पीएम मोदी- 'बीज से बाजार' तक किसानों के साथ है सरकार

कर्नाटक के किसानों को पीएम मोदी ने बुधवार को नमो ऐप के जरिए संबोधित किया. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने किसानों को नजरअंदाज किया

FP Staff Updated On: May 02, 2018 10:03 AM IST

0
नमो ऐप पर बोले पीएम मोदी- 'बीज से बाजार' तक किसानों के साथ है सरकार

कर्नाटक के किसानों और बीजेपी किसान मोर्चा के कार्यर्ताओं को पीएम मोदी ने बुधवार को नमो ऐप के जरिए संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कर्नाटक सरकार पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने किसानों को नजरअंदाज किया. कर्नाटक सरकार की उदासीनता के चलते राज्य के किसानों को 'फसल बीमा योजना' का लाभ नहीं मिल सका. कर्नाटक में ऐसी सरकार की जरूरत है जो किसानों के विकास के लिए काम करे.

प्रधानमंत्री ने कहा, कृषि और किसान का कल्याण हमारी सरकार का चरित्र है. हमारी सरकार 'बीज से बाजार' तक फसल चक्र के हर चरण के दौरान किसानों को सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि हमें प्रकृति, किसान और सरकार तीनों को मेल बिठाकर काम करना है.

पीएम ने कहा, 'किसानों को फसलों की सही कीमत मिले हम इसके लिए काम कर रहे हैं. किसानों की आय अब दोगुनी हो गई है. बीजेपी सरकार किसानों का सपना पूरा करेगी. उन्होंने कहा कि हमारी परियोजनाएं किसानों की चिंता कम कर रही है. किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा अब बढ़ गया है. कृषि क्षेत्र में बीमा की हालत क्या थी, यह सारा देश जानता है. हमने फसल बीमा का दायरा काफी बढ़ा दिया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि फसल बीमा योजना के तहत 3.5 करोड़ किसानों को फायदा मिला है. इनमें से 14 लाख किसान कर्नाटक के हैं. हमने सिंचाई से जुड़ी 100 योजनाओं में सुधार किए. 4000 करोड़ की लागत से कर्नाटक में हमने उन पांच योजनाओं पर दोबारा काम शुरू किया है जो अब तक बंद पड़े थे. हमने किसानों के लिए 14 लाख करोड़ का प्रावधान किया. भारत के इतिहास में यह किसानों के लिए सबसे अधिक बजट है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi