S M L

ADR रिपोर्ट: जानिए किस राज्य के विधायक हैं सबसे अमीर

छत्तीसगढ़ के विधायकों की औसत सालाना इनकम देशभर में सबसे कम 5.4 लाख रुपए ही है

Updated On: Sep 18, 2018 10:11 AM IST

Bhasha

0
ADR रिपोर्ट: जानिए किस राज्य के विधायक हैं सबसे अमीर

देशभर में मौजूदा विधायकों की औसत सालाना इनकम 24.59 लाख रुपए है. इनमें कर्नाटक के विधायकों की सालाना इनकम सबसे ज्यादा एक करोड़ रुपए से अधिक है जबकि छत्तीसगढ़ के विधायकों की औसत इनकम सबसे कम है. सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

छत्तीसगढ़ के विधायकों की औसत सालाना इनकम देशभर में सबसे कम 5.4 लाख रुपए ही है. ‘एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) और दि नेशनल इलेक्शन वाच’(एनईडबल्यू) के ताजा सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई है.

पुरुष और महिलाओं की इनकम में भारी अंतर

रिपोर्ट के मुताबिक विधायकों में महिला और पुरुषों की इनकम में भारी अंतर दिखाई देता है. पुरुष विधायकों की औसत इनकम महिला विधायकों के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा है.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जिन विधायकों ने अपने आप को अशिक्षित बताया है उनकी अपनी औसत सालाना इनकम 9.31 लाख रुपए है. कुल विधायकों में से करीब आधे विधायकों ने अपना व्यवसाय कृषि या फिर कारोबार बताया है.

इस रिपोर्ट में 4,086 विधायकों में से 3,145 विधायकों के शपथपत्र का विश्लेषण किया गया है.

कर्नाटक के विधायकों की इनकम सबसे ज्यादा

रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक के 203 विधायकों की औसत सालाना इनकम सबसे ज्यादा 111.4 लाख रुपए है. इसके बाद महाराष्ट्र के 256 विधायकों की औसत इनकम 43.4 लाख रुपए रही है. छत्तीसगढ़ के 63 विधायकों की औसत इनकम देशभर में सबसे कम 5.4 लाख रुपए रही है. इसके बाद झारखंड के विधायकों की आय इससे कुछ ज्यादा 7.4 लाख रुपये दर्ज की गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi