S M L

बाढ़-बारिश से कर्नाटक का बड़ा हिस्सा जलमग्न, 6 की मौत, 11 हजार मकान टूटे

बीते कुछ दिनों से कर्नाटक के तटीय जिले और मलनाड क्षेत्र के दक्षिण कन्नड़, उडुपी, चिकमंगलूर, कोडगू, हासन और उत्तर कन्नड़ क्षेत्र भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में है

Updated On: Aug 18, 2018 02:19 PM IST

FP Staff

0
बाढ़-बारिश से कर्नाटक का बड़ा हिस्सा जलमग्न, 6 की मौत, 11 हजार मकान टूटे

केरल के अलावा दक्षिणी राज्य कर्नाटक में भी प्राकृतिक आपदा कहर बरपा रही है. पिछले कुछ दिनों से कई तटीय जिले और मलनाड क्षेत्र के दक्षिण कन्नड़, उडुपी, चिकमंगलूर, कोडगू, हासन के कुछ इलाके और उत्तर कन्नड़ जैसे क्षेत्र भारी बारिश की चपेट में है.

लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ने और कई जगहों पर भूस्खलन (लैंडस्लाइड) की घटनाएं सामने आई हैं. बाढ़ और भूस्खलन से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य का कोडगू जिला है. यहां 6 लोगों की इस वजह से मौत हो गई है. इसके अलावा प्रभावित इलाकों में 11 हजार से ज्यादा मकानों को भी नुकसान पहुंचा है.

बाढ़ में फंसे हजारों लोगों को बचाने के लिए सेना और एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव अभियान में जुट गई हैं. अभियान में सेना की डोगरा रेजीमेंट की एक टुकड़ी समेत विभिन्न एजेंसियां रात-दिन बचाव अभियान में लगी हुई हैं.

मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने शनिवार को कहा, ‘एनडीआरएफ, दमकल विभाग, आरएएफ और अन्य के साथ सेना भी अब बचाव अभियान में जुट गई है.’ उन्होंने बताया कि राहत और बचाव कार्य में 1 हजार से अधिक जवान जुटे हैं. इसके अलावा वायुसेना भी लोगों को प्रभावित इलाके से निकालने के काम में लगी है.

इससे पहले शुक्रवार को उन्होंने बाढ़ राहत पर बैठक की और प्रभावित जिलों को 200 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की.

इस बीच बाढ़ और भूस्खलत में गिरे घरों के वीडियो इंटरनेट और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो कोडगू का बताया जा रहा है. भारी बारिश के कारण यह मकान गिर गया. इमारत पीछे की ओर खिसकने लगती है और चंद सेंकेंड में पूरी बिल्डिंग जमींदोज हो गई. इस दौरान वहां खड़े कुछ लोग इमारत की दूसरी ओर भागकर अपनी जान बचाने में कामयाब रहे.

सोशल मीडिया पर एक और घर गिरने का वीडियो पोस्ट किया गया है. यह वीडियो भी कोडागू का बताया जा रहा है. इस वीडियो में आस-पास जलस्तर बढ़ जाने के कारण मकान गिर गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi