S M L

कर्नाटक चुनाव: एग्जिट पोल के बाद सिंगापुर क्यों गए 'किंगमेकर' कुमारास्वामी!

कुमारस्वामी को 'किंगमेकर' बताया जा रहा है. कांग्रेस या बीजेपी में जेडीएस जिसके साथ जाएगी, राज्य में उसकी ही सरकार बनेगी

Updated On: May 13, 2018 09:08 PM IST

FP Staff

0
कर्नाटक चुनाव: एग्जिट पोल के बाद सिंगापुर क्यों गए 'किंगमेकर' कुमारास्वामी!

कर्नाटक में तीन महीने तक जी-जान से प्रचार अभियान में जुटे राजनीतिक दिग्गजों और नेताओं को चुनाव खत्म होने के बाद फुर्सत मिली है. कुछ नेता अपने परिवार को वक्त दे रहे हैं, तो कुछ मंगलवार को आने वाले चुनाव नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं, कुछ नेता चुनाव बाद वोटों के जोड़-तोड़ की कोशिश में जुटे हैं.

एग्जिट पोल्स में जेडीएस और कुमारस्वामी को 'किंगमेकर' बताया जा रहा है. शनिवार को चुनाव खत्म होने के बाद कुमारस्वामी ने सिंगापुर के लिए रवाना हो गए. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कुमारस्वामी चुनाव बाद 'डील' के लिए वहां गए हैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि कुमारस्वामी सोमवार शाम तक लौट आएंगे, क्योंकि मंगलवार को नतीजे आने हैं.

कर्नाटक चुनाव को लेकर आए ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों में हंग असेंबली यानी त्रिशंकु विधानसभा की बात कही जा रही है. 224 सीटों वाले विधानसभा की चाबी जेडीएस के हाथ में दिख रही है. कुमारस्वामी को 'किंगमेकर' बताया जा रहा है. कांग्रेस या बीजेपी में जेडीएस जिसके साथ जाएगी, राज्य में उसकी ही सरकार बनेगी.

'रिपब्लिक टीवी-जन की बात' और 'ABP-C Voter' के एग्जिट पोल में बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी बताया जा रहा है. 'रिपब्लिक टीवी-जन की बात' अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को 104 सीटें दे रहा है, तो 'ABP-C Voter ' के मुताबिक, इस पार्टी को 104 से 116 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, दो अन्य न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 78 और 83-94 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि जेडीएस को 37 और 20-29 सीटें मिलेंगी. किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 112 विधायकों का समर्थन चाहिए.

कुमारस्वामी के एक करीबी सहयोगी ने News18 से बात करते हुए बताया, 'कांग्रेस और बीजेपी के नेता कुमारस्वामी और देवगौड़ा के संपर्क में हैं. मुझे लगता है कि वो (कुमारस्वामी) इन्हीं नेताओं से मिलने ही सिंगापुर गए हैं. अगर वो यहां मिलते, तो मीडिया में खबर लीक हो जाती.'

जब News18 ने कुमारस्वामी से फोन पर संपर्क करने की कोशिश की, तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. कुमारस्वामी ने बस इतना कहा कि वो एक दिन के आराम के लिए सिंगापुर आए हैं.

देवगौड़ा अब भी हैं बैठकों में व्यस्त

कुमारस्वामी सिंगापुर गए, लेकिन देवगौड़ा ने आने वाले दिनों की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने अपने आवास पर पार्टी के सहयोगियों के साथ देर रात कई बैठकें की. गौड़ा अपने सहयोगियों को यह भरोसा दिलाने की कोशिश कर रहे थे कि बीजेपी-कांग्रेस में से कोई भी पार्टी बिना जेडीएस के सरकार नहीं बना सकती. News18 से बात करते हुए देवगौड़ा ने कहा कि उन्होंने जिंदगी में कभी आराम नहीं किया. इसलिए रविवार को भी वो पार्टी पदाधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे.

उधर, सिद्धरमैया भी कांग्रेस और अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. ऐसे में वो भी मैसूर में फुर्सत के कुछ वक्त बीता रहे हैं. News18 से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'मैं सोमवार तक आराम करूंगा और अपने परिवार और पोते-पोतियों के साथ वक्त बिताऊंगा.' सिद्धरमैया ने सभी एग्जिट पोल के नतीजों को भी खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा, 'ये सब बस दो दिन का एंटरटेनमेंट है. वीकेंड का आनंद लें.'

प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष और बीजेपी के सीएम कैंडिडेट येदियुरप्पा चुनाव बाद बेंगलुरु लौट आए हैं. रविवार को येदियुरप्पा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने दावा किया कि कर्नाटक में बीजेपी की बहुमत की सरकार बनने जा रही है. कांग्रेस को सिर्फ 70 सीटें मिलेंगी. 17 मई को वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

शनिवार को कर्नाटक के 222 सीटों पर चुनाव हुए. चुनाव आयोग के मुताबिक, कुल 70 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. साल 2013 के चुनाव में 71.4 फीसदी वोटिंग हुई थी.

(न्यूज18 के लिए डीपी सतीश की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi