S M L

अब 'कार्मिक दिशा एप्प' पर अपनी परेशानी सुलझा सकेंगे रेल कर्मचारी

कर्मचारियों की भलाई के लिए धनबाद रेल मंडल ने इस एप्प को भारतीय रेलवे में सबसे पहले लांच किया था

FP Staff Updated On: Jan 27, 2018 05:10 PM IST

0
अब 'कार्मिक दिशा एप्प' पर अपनी परेशानी सुलझा सकेंगे रेल कर्मचारी

ऑनलाइन सर्विस रिकार्ड देखने के लिए तैयार 'कार्मिक दिशा एप्प' को भारतीय रेल ने अपनाने के साथ सभी रेल मंडलों में लागू करने का फैसला लिया है. धनबाद रेल मंडल ने इस एप्प को शुरू करने के लिए वाहवाही बटोरी है.

न्यूज18 के मुताबिक, धनबाद रेल मंडल के डीआरएम एमके अखौरी ने एप्प को धनबाद रेल मंडल की उपलब्धि बताते हुए कहा कि इस नई तकनीक की रेल भवन ने तारीफ की है. साथ ही इसे भारतीय रेल में लागू करने की मंजूरी मिल गई है.

बता दें कि हाल ही में 30 नवंबर 2016 को रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी धनबाद दौरे पर आए थे. तब उन्होंने रेल मंडल कार्यालय सभागार में 'कार्मिक दिशा एप्प' को लांच किया था. कर्मचारियों की भलाई के लिए धनबाद रेल मंडल ने इस एप्प को भारतीय रेलवे में सबसे पहले लांच किया था. अब नए एप्प में दिल्ली, पुणे, रायपुर और धनबाद रेल मंडल के सभी खासियतों को भी शामिल किया गया है.

कई जानकारी मिलेगी इस एप्प पर

दिशा (डिजीटल इनिसिएटिव फॉर सटिशफेक्शन ऑफ ह्यूमन एसेट) एप्प पर सर्विस बुक, प्रमोशन की जानकारी, रिटायमेंट की जानकारी, सेवा से जुड़ी अन्य जानकारियां मौजूद हैं. इस एप्प के माध्यम से कर्मचारी जान पाएंगे कि नौकरी के दौरान कब उन पर विभागीय कार्रवाई की गई है. एप्प पर विभागीय परीक्षा और अनुकंपा आधारित परीक्षा का पूरा कोर्स और प्रश्न पत्र भी उपलब्ध है. अभी तक इसे गोपनीय रखा जाता था. कार्मिक विभाग ने रेल कर्मियों से अपील की है कि वे एप्प पर अपनी सर्विस बुक देखें और खामियों के बारे में विभाग को जानकारी दें. रेल बोर्ड धनबाद डिवीजन के इस पहल के कायल हो गए.

(इनपुट एजेंसियों से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi