S M L

अलविदा 2016: बड़े रेल हादसों के नाम रहा साल

रेल हादसों में कुल मृतकों की संख्या 150 से ऊपर और घायलों की संख्या 200 के ऊपर तक चली गई.

Updated On: Dec 29, 2016 01:19 PM IST

FP Staff

0
अलविदा 2016: बड़े रेल हादसों के नाम रहा साल

2016 रेल हादसों का साल भी रहा. इंदौर-पटना एक्सप्रेस हादसा पूरी दुनिया में साल का सबसे बड़ा हादसा था. रेलमंत्री सुरेश प्रभु के लिए इन मायनों में ये साल बहुत चुनौतीपूर्ण रहा. साल के रेल हादसों में कुल मृतकों की संख्या 150 से ऊपर रही. वहीं घायलों की संख्या 200 के ऊपर तक चली गई.

KANPUR TRAIN DERAILMENT

इंदौर-पटना एक्सप्रेस रेल हादसा, कानपुर

20 नवंबर को तड़के तीन बजे कानपुर से 60 किलोमीटर दूर पुखरायां स्टेशन पर इंदौर से पटना जा रही इंदौर-पटना एक्सप्रेस19321 की 14 बोगियां पटरी से उतर गईं. इस हादसे ने 146 लोगों की जानें ले लीं. वहीं 179 लोग घायल हो गए. हादसे की वदह थे टूटे हुए ट्रैक. ये हादसा 2016 का सबसे बड़ा हादसा रहा.

कानपुर देहात में हुए रेल हादसे के बाद बचाव कार्य में जुटे लोग (REUTERS)

कानपुर देहात में हुए रेल हादसे के बाद बचाव कार्य में जुटे लोग (REUTERS)

अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस, कानपुर

ये हादसा भी कानपुर के पास ही हुआ. 28 दिसंबर को सुबह 5 बजकर 20 मिनट कानपुर से पचास किलोमीटर दूर इटावा रुट पर रुरा और मेठा स्टेशन के बीच अजमेर सियालदह एक्सप्रेस की 15 बोगियां पटरी से उतर गईं. ट्रेन के चार डिब्बे नहर में गिरे. इस घटना में 2 की मौत और 26 लोगों के घायल होने की खबर थी.

दिल्ली-फैजाबाद एक्सप्रेस, कानपुर

1 मई को उत्तर प्रदेश के हापुड़ में दिल्ली-फैजाबाद एक्सप्रेस डिरेल हो गई. दुर्घटना सुबह 9 बजकर 5 मिनट पर हुई. हादसे में ट्रेन की 7 बोगियां पटरी से उतर गईं. हादसे में किसी की जान नहीं गई लेकिन लगभग 40-50 लोग घायल हो गए. हालांकि रेलवे ने बाद में घायलों की संख्या केवल 12 बताया.

भुवनेश्वर-भद्रक पैसेंजर ट्रेन, कटक

29 सितंबर को ओडिशा के कटक के काठजोरी स्टेशन के पास भुवनेश्वर-भद्रक पैसेंजर ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा गई. इस भिडंत के चलते पैसेंजर ट्रेन की 2 बोगियां पटरी से उतर गईं. ये दोनों ट्रेनें एक ही पटरी पर थीं. इस हादसे में दो लोगों की मौत हुई और 30 लोग घायल हो गए. ये हादसा गलत सिग्नल मिलने की वजह से हुआ था.

(प्रतिनिधि तस्वीर. रॉयटर्स)

(प्रतिनिधि तस्वीर. रॉयटर्स)

रेलवे क्रॉसिंग एक्सीडेंट, भदोही

26 जुलाई को उत्तर प्रदेश के भदोही में एक मानवहित रेलवे क्रॉसिंग पर एक स्कूली वैन पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आ गया. इस हादसे में 8 बच्चों की मौत हो गई. वहीं 12 बच्चे घायल हो गए. हादसा वैन ड्राइवर की लापरवाही से हुआ था. टेंडरहार्ट स्कूल के बच्चों को ले जा रही वैन जैसे ही क्रॉसिंग से गुजर रही थी, तभी कैयरमऊ पैसेंजर ट्रेन ने वैन को टक्कर मार दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi