S M L

JEE-मेन्स में 100% मार्क्स लाने वाले कल्पित वीरवाल का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज

कल्पित ने इस साल JEE-मेन्स में 360 में से 360 अंक हासिल किया था. JEE के इतिहास में कल्पित ऐसा करने वाले पहले छात्र हैं

Updated On: Aug 20, 2017 05:42 PM IST

Bhasha

0
JEE-मेन्स में 100% मार्क्स लाने वाले कल्पित वीरवाल का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज

प्रतिष्ठित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य में शत-प्रतिशत मार्क्स हासिल करने वाले कल्पित वीरवाल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो गया है.

उदयपुर के रहने वाले कल्पित ने इस साल जेईई-मेन्स में 360 में से 360 अंक हासिल किया था. अब कल्पित आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं. जेईई के इतिहास में कल्पित ऐसा करने वाले पहले छात्र हैं.

लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड के एक अधिकारी ने बताया कि कल्पित की यह उपलब्धि 2018 के संस्करण में ‘शिक्षा उपलब्धि’ श्रेणी में नजर आएगी.

कल्पित ने मुंबई से फोन पर पीटीआई भाषा से कहा, ‘मुझे यह परीक्षा पास हो जाने का पूरा यकीन था लेकिन मुझे शत प्रतिशत अंक मिलने की उम्मीद नहीं थी. इसी तरह, लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में स्थान पाना भी ऐसी चीज है जिसकी मैंने कल्पना भी नहीं की थी.’

कल्पित का कहना है, ‘मैं आईआईटी की तैयारी के लिए कोई रोज 15 घंटे नहीं पढ़ता था, मैं कोटा भी नहीं गया लेकिन निरंतर पढ़ाई से मुझे मदद मिली.’

कल्पित के पिता पुष्पेंद्र वीरवाल उदयपुर में महाराणा भूपाल सरकारी अस्पताल में चिकित्साकर्मी हैं जबकि मां पुष्पा सरकारी स्कूल में टीचर हैं. उनका बड़ा भाई जोधपुर के एम्स से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi