S M L

मानसरोवर यात्राः रजिस्ट्रेशन शुरू, यात्रा में इन बातों का रखें ध्यान

आवेदकों को 1 जनवरी 2018 तक कम से कम 18 वर्ष का और अधिक से अधिक 70 वर्ष का होना चाहिए

FP Staff Updated On: Feb 22, 2018 06:44 PM IST

0
मानसरोवर यात्राः रजिस्ट्रेशन शुरू, यात्रा में इन बातों का रखें ध्यान

कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिए तैयार हो जाइए. इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. बीते बुधवार को विदेश मंत्रालय ने इसकी घोषणा कर दी. घोषणा के मुताबिक रजिस्ट्रेशन 20 फरवरी से लेकर 23 मार्च तक कराया जा सकता है. जबकि यात्रा इस साल आठ जून से आठ सितंबर तक चलेगी.

यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति दो लाख रुपए का खर्च आएगा. इसमें कुल 21 दिनों का समय लगेगा. जहां तीन दिन दिल्ली में औपचारिकताएं पूरी करने में खर्च हो सकता है. नाथू ला मार्ग से इस साल 50 यात्रियों के दस बैच को भेजने की योजना है.

नियम के मुताबिक आवेदकों को 1 जनवरी 2018 तक कम से कम 18 वर्ष का और अधिक से अधिक 70 वर्ष का होना चाहिए. विदेश राज्य मंत्री ने बीते संसद सत्र में भी इस संबंध में देश के सामने जानकारी साझा की थी.

बीते साल डोकलाम विवाद की वजह से बंद था नाथू ला मार्ग 

उन्होंने कहा था कि इस बार सिक्किम के नाथू ला दर्रा से भी यात्रा संभव है. जबकि पिछले साल चीन की आपत्ति की वजह से संभव नहीं हो सका था. क्योंकि चीन ने डोकलाम विवाद की वजह से इस मार्ग को बंद कर दिया था. भारत सरकार ने चीन के साथ बातचीत कर रास्ते को मानसरोवर यात्रा के लिए खुलवाया है.

इसके अलावा उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रा से भी यात्रा की जा सकेगी. सिंह ने कहा, 'विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी पिछले वर्ष दिसंबर में अपने चीनी समकक्ष वांग यी से इस बाबत चर्चा की थी, जिसके बाद चीन ने इस मार्ग पर यात्रा बहाल करने की अनुमति दी थी.'

जानकारी के मुताबिक कैलाश मानसरोवर यात्रा सन 1980 से हर साल आयोजित की जाती रही है. इसके लिए नया रूट नाथू ला साल 2015 से शुरू हुआ है. इसकी संभावना तब खुली जब साल 2014 में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई थी. तब मोदी ने इसकी मांग चीनी राष्ट्रपति के सामने रखी थी, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi