S M L

शिवराज सरकार की ऐप पर ऑर्डर करिए कड़कनाथ चिकन

औषधिय गुणोंवाले इस मुर्गे का मीट काफी महंगा होता है

FP Staff Updated On: Mar 28, 2018 05:08 PM IST

0
शिवराज सरकार की ऐप पर ऑर्डर करिए कड़कनाथ चिकन

नॉनवेज के कई शौकीन कड़कनाथ मुर्गे के शौकीन होते हैं. मध्यप्रदेश में पाया जाने वाला कड़कनाथ मुर्गा पूरी तरह से काले रंग का होता है. इसमें काफी ज्यादा प्रोटीन और कम फैट होता है. इसका मीट भी काफी लजीज होता है. कड़कनाथ मुर्गे की बड़ी मांग को देखते हुए शिवराज सरकार इसे ऐप के जरिए उपलब्ध करवाएगी.

भोपाल में सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग ने ऐंड्रॉएड ऐप लॉन्च किया. इस एप की खासियत ये है कि देश में कहीं भी कड़कनाथ मुर्गा मंगाया जा सकेगा. किसानों की सहकारी समितियों में कड़कनाथ कितनी तादाद में मौजूद है इसकी भी जानकारी ऐप पर होगी.

लॉन्चिंग के मौके पर विश्वास सारंग ने कहा, कड़कनाथ में सबसे मुख्य बात कही जाती है कि इसकी पौष्टिकता औऱ स्वाद. यदि आप पौष्टिक तत्व की तुलना करें तो प्रोटीन कड़कनाथ में 25-27 फीसदी होता है. आम चिकन में 18 से 20 फीसदी होता है. फेट भी कम होता है. बाकी चिकन में फेट ज्यादा होता है. चिकन खायें औऱ फेट भी ज्यादा नहीं मिलेगा. कॉलेस्ट्राल भी आम मुर्गे से कम होता है.

कड़कनाथ मुर्गे अपनी मांग के चलते बेहद महंगे होते हैं. इनका एक अंडा 50 रुपए का बिकता है. जबकि चिकन की कीमत 900-1000 के बीच होती है. पालने के लिए मुर्गी 3000-4000 के बीच होती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi