S M L

SC के वकीलों की एक दिन की फीस से भी कम है दीपक मिश्रा और रंजन गोगोई की संपत्ति

जस्टिस गोगोई के पास सोने के कोई आभूषण नहीं है. उनकी पत्नी के पास भी केवल वही आभूषण हैं जो उन्हें शादी के वक्त उनके परिवार की तरफ से मिले थे

Updated On: Oct 03, 2018 11:41 AM IST

FP Staff

0
SC के वकीलों की एक दिन की फीस से भी कम है दीपक मिश्रा और रंजन गोगोई की संपत्ति

सीजेआई दीपक मिश्रा मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पद से रिटायर हो गए. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के जज रंजन गोगोई ने बुधवार को 46वें चीफ जस्टिस पद की शपथ ले ली है.

दीपक मिश्रा 21 साल तक जज रह चुके हैं. इनमें से 14 साल वो हाईकोर्ट के जज भी रहे हैं. वही रंजन गोगोई 28 फरवरी 2001 को गुवाहटी हाईकोर्ट के पर्मनेंट बने. इसके बाद उन्होंने 23 अप्रैल 2012 को सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर शपथ ली.

दोनों ही जजों के इतने लंबे कार्यकाल के बावजूद उनकी संपत्ति न के बराबर है. रंजन गोगोई के पास तो अपना घर तक नहीं है. अगर हम रंजन गोगोई कुल संपत्ति को मिलाकर देखें तो ये वरिष्ठ वकीलों की एक दिन की फीस से भी कम होगी. वहीं दीपक मिश्रा के पास दिल्ली के मयूर विहार में एक फ्लैट है, जो उन्होंने बैंक से 22.5 लाख रुपए का लोन लेकर खरीदा था. इसके अलावा कटक में उनके पास एक और घर है जिसकी मरम्मत काफी सालों से नहीं हुई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक जस्टिस गोगोई के पास सोने के कोई आभूषण नहीं है. उनकी पत्नी के पास भी केवल वही आभूषण हैं जो उन्हें शादी के वक्त उनके परिवार की तरफ से मिले थे. वहीं दीपक मिश्रा के पास केवल दो सोने की रिंग है जो वो पहनते हैं. इसके अलावा उनके पास एक चेन भी है . हालांकि उनकी पत्नी के पास रंजन गोगोई की पत्नी के मुकाबले थोड़ी ज्यादा ज्वेलरी है.

गोगोई के पास अपनी गाड़ी तक नहीं

जस्टिस गोगोई के पास अपनी गाड़ी भी नहीं है. हालांकि इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि पिछले 20 सालों से उन्हें सरकारी गाड़ी उपलब्ध कराई गई हो. लेकिन इसके अलावा भी उनके पास कुल मिलाकर केवल 30 लाख रुपए की संपत्ति ही है. साल 1999 में जस्टिस गोगोई ने गुवाहाटी के बेलटोला इलाके में एक प्लॉट खरीदा था जो उन्होंने काफी साल पहले 65 लाख रुपए में बेच दिया था.

वहीं दूसरी तरफ अगर हम किसी वरिष्ठ या मशहूर वकील की एक दिन की आय देखें तो पता चलता है कि वे एक दिन में 50 लाख से ज्यादा कमा लेते है. वकीलों की इस कमाई के सामने सुप्रीम कोर्ट के जजों की संपत्ति कुछ भी नही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi