S M L

केएम जोसेफ के नाम की फिर से सिफारिश नहीं कर पाएंगे जस्टिस चेलमेश्वर!

जस्टिस जस्टी चेलमेश्वर 22 जून को रिटायर होने वाले हैं और इसके पहले सुप्रीम कोर्ट के जजों की कॉलेजियम बैठक नहीं होगी

Updated On: Jun 16, 2018 07:43 PM IST

FP Staff

0
केएम जोसेफ के नाम की फिर से सिफारिश नहीं कर पाएंगे जस्टिस चेलमेश्वर!

आपको जस्टिस चेलमेश्वर याद होंगे जिन्होंने केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने के लिए अपनी आवाज बुलंद की. लेकिन इत्तेफाक देखिए कि जोसेफ अगर जज की शपथ लेते हैं, तो उनके लिए आवाज उठाने वाले जस्टिस चेलमेश्वर शायद इस मौके पर हाजिर नहीं होंगे.

जैसा कि सीएनएन न्यूज18 को सूत्रों ने बताया, जस्टिस जस्टी चेलमेश्वर 22 जून को रिटायर होने वाले हैं और इसके पहले सुप्रीम कोर्ट के जजों की कॉलेजियम बैठक नहीं होगी.

सूत्रों ने इस अंग्रेजी चैनल को बताया, गर्मी की छुट्टी से पहले चीफ जस्टिस का दफ्तर कॉलेजियम बैठक को लेकर शायद ही कोई फैसला करे. कॉलेजियम के अधिकांश जज गर्मी की छुट्टी पर फिलहाल दिल्ली से बाहर भी हैं.

इसका मतलब यह हुआ कि कॉलेजियम की ओर से केंद्र सरकार को जस्टिस जोसेफ का नाम भेजने का फैसला लटक जाएगा. जबकि इसी दौरान जस्टी चेलमेश्वर सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हो जाएंगे.

केएम जोसेफ के नाम पर फैसला नया कॉलेजियम लेगा जिसमें जस्टिस एके सीकरी शामिल होंगे. केंद्र सरकार की ओर से इस बार केएम जोसेफ का नाम लौटाना शायद मुश्किल होगा क्योंकि इससे पहले कॉलेजियम उनके नाम की एक बार सिफारिश कर चुका है.

सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ जजों में से एक जस्टिस जस्टी चेलमेश्वर ने चीफ जस्टिस को पत्र लिखकर कहा था कि के एम जोसेफ की पदोन्नति के लिए तुरंत एक बैठक की जाए. तीन अन्य जजों ने भी चीफ जस्टिस से मिलकर जोसेफ के नाम पर दोबारा विचार करने को कहा था. ये तीनों जज भी कॉलेजियम का हिस्सा हैं. के एम जोसेफ उत्तराखंड हाईकोर्ट के जज हैं.

दरअसल कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जस्टिस जोसफ की पदोन्नति को लेकर जो ऐतराज जताए थे उनका क्रमवार जवाब जस्टिस चेलमेश्वर ने अपने पत्र में दिया था. जस्टिस चेलमेश्वर 22 जून को रिटायर हो रहे हैं. सीजेआई दीपक मिश्रा और जस्टिस चेलमेश्वर के अलावा कॉलेजियम के दूसरे सदस्य जस्टिस रंजन गोगोई, एम बी लोकुर और कुरियन जोसफ हैं.

(न्यूज18 के लिए उत्कर्ष आनंद की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi