S M L

अपने विदाई समारोह में नहीं शामिल होंगे जस्टिस चेलमेश्वर, जून में हो रहे रिटायर

सुप्रीम कोर्ट में दूसरे नंबर के वरिष्ठ न्यायाधीश जे. चेलमेश्वर ने अपने विदाई समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया है

Updated On: May 09, 2018 05:09 PM IST

FP Staff

0
अपने विदाई समारोह में नहीं शामिल होंगे जस्टिस चेलमेश्वर, जून में हो रहे रिटायर

सुप्रीम कोर्ट में दूसरे नंबर के वरिष्ठ न्यायाधीश जे. चेलमेश्वर ने अपने विदाई समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया है. सीएनएन-न्यूज़ 18 में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक ये विदाई समारोह उनके सम्मान में सुप्रीम कोर्ट का बार एसोसिएशन रखने वाला था. जस्टिस चेलमेश्वर 10 अक्टूबर 2011 को सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश बने थे. वो आगामी 22 जून को रिटायर हो रहे हैं. खबर के मुताबिक जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा है कि वो व्यक्तिगत कारणों से इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे.

जस्टिस चेलमेश्वर के साथ अन्य तीन वरिष्ठ न्यायाधीशों ने बीती 12 जनवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देशभर में हड़कंप मचा दिया था. ये स्वतंत्र भारत के इतिहास में अपनी तरह की पहली घटना थी जब सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों ने अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का सहारा लिया था. जस्टिस चेलमेश्वर के साथ उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन लोकूर, और जस्टिस कुरियन जोसेफ भी शामिल थे.

चारों न्यायाधीशों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में आपत्ति जाहिर की थी कि देश की सर्वोच्च अदालत में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है. इसके बाद बीते 21 मार्च को जस्टिस चेलमेश्वर ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा को खत लिखकर न्यायपालिका में दखल के मुद्दे पर फुल कोर्ट लगाने की बात कही थी. उनकी इस मांग को दीपक मिश्रा ने अस्वीकार कर दिया था.

इससे अलग जस्टिस कुरियन जोसेफ ने भी कॉलेजियम की सिफारिशों में नियुक्ति को लेकर की जा रही देरी पर मुख्य न्यायाधीश को खत लिखा था. उसके बाद 25 अप्रैल को जस्टिस चेलमेश्वर न्यायाधीशों की पारंपरिक लंच मीटिंग में भी शामिल नहीं हुए थे. सुप्रीम कोर्ट में प्रत्येक बुधवार को सभी न्यायाधीश एक साथ लंच करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi