In association with
S M L

पहली बार एक जज ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस समेत 7 जजों को समन किया

जस्टिस कर्णन ने इस मामले की सुनवाई की तारीख 28 अप्रैल तय की है

FP Staff Updated On: Apr 14, 2017 11:04 AM IST

0
पहली बार एक जज ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस समेत 7 जजों को समन किया

देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी हाईकोर्ट के जज ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश समेत सात जजों के खिलाफ समन जारी कर दिया है. कलकत्ता हाईकोर्ट के जज जस्टिस सीएस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जेएस खेहर सहित सात न्यायाधीशों को अपनी अदालत में पेश होने का आदेश दिया है.

ऐसा उन्होंने इन जजों को एससी-एसटी एक्ट के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के तहत किया है. दरअसल ये कार्रवाई उन्होंने अपने खिलाफ उत्पीड़न पर सेल्फ मोटो के तहत किया है. जस्टिस कर्णन ने इस मामले की सुनवाई की तारीख 28 अप्रैल तय की है.

हालांकि अभी न्यायाधीश कर्णन द्वारा जारी किए गए आदेश की वैधानिकता साफ नहीं है, क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय ने न्यायाधीश कर्णन से उनकी प्रशासनिक एवं न्यायिक शक्तियां छीन ली हैं. इन सातों न्यायाधीशों ने स्व-संज्ञान से फरवरी में न्यायाधीश कर्णन के खिलाफ अदालत की अवमानना का आदेश जारी किया था.

न्यायाधीश कर्णन के खिलाफ अवमानना का यह आदेश जनवरी में 20 न्यायाधीशों को भ्रष्ट बताते हुए उनके खिलाफ जांच की मांग करने के बाद जारी किया गया था.

सुप्रीम कोर्ट ने न्यायाधीश कर्णन के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया था, जिसके बाद न्यायाधीश कर्णन 31 मार्च को शीर्ष अदालत के सामने पेश भी हुए थे. शीर्ष अदालत की सात न्यायाधीशों की पीठ ने न्यायाधीश कर्णन से उनके खिलाफ जारी अवमानना के आदेश पर चार सप्ताह के अंदर अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कहा था.

आपको बता दें न्यायाधीश कर्णन ने हालांकि शीर्ष अदालत के इस नोटिस का जवाब देने से इनकार कर दिया था. गुरुवार को शीर्ष अदालत के सात न्यायाधीशों के खिलाफ समन जारी करते हुए न्यायाधीश कर्णन ने कहा कि मैं सातों माननीय न्यायाधीशों को व्यक्तिगत रूप से या अपने वकीलों के माध्यम से दोषी पाए जाने और सुनाई गई सजा के संबंध में 28 अप्रैल को सुबह 11.30 बजे तक मेरे कोलकाता के न्यू टाउन में रोजडेल स्थित आवास पर अपना जवाब दें, क्योंकि मेरा आवास ही अब मेरी अस्थायी अदालत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi