S M L

केएम जोसेफ के प्रमोशन के लिए जस्टिस चेलमेश्वर ने लिखा सीजेआई को पत्र

26 अप्रैल को केंद्र ने कॉलेजियम द्वारा सुझाए गए सुप्रीम कोर्ट जज के लिए जस्टिस जोसेफ के नाम को ठुकरा दिया था

PTI Updated On: May 10, 2018 04:56 PM IST

0
केएम जोसेफ के प्रमोशन के लिए जस्टिस चेलमेश्वर ने लिखा सीजेआई को पत्र

सुप्रीम कोर्ट के सीनियर मोस्ट जज जस्टिस जे चेलमेश्वर ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को पत्र लिख कर शीघ्र ही कॉलेजियम की बैठक बुलाने की मांग की है, जिसमें उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ के नाम को सु्प्रीम कोर्ट जज के लिए केंद्र के पास भेजा जा सके.

26 अप्रैल को केंद्र ने कॉलेजियम द्वारा सुझाए गए सुप्रीम कोर्ट जज के लिए जस्टिस जोसेफ के नाम को ठुकरा दिया था. केंद्र ने उनके नाम को वापस करते हुए कहा था कि उनके नाम का सुझाव शीर्ष अदालत के मानदंडों के हिसाब से नहीं था और उच्च न्यायपालिका में केरल का पर्याप्त प्रतिनिधित्व है. केएम जोसफ भी केरल के रहने वाले हैं. केंद्र ने उनकी वरिष्ठता पर भी सवाल उठाया था.

सुप्रीम कोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार देर शाम सीजेआई को भेजे अपने पत्र में जस्टिस चेलमेश्वर ने लिखा है कि मैं जस्टिस जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट जज बनाए जाने की बात को दोहराता हूं. उन्होंने कहा है कि जिस आधार पर कॉलेजियम ने उनके नाम की सिफारिश 10 जनवरी को की थी, उसमें कोई बदलाव नहीं आया है.

जस्टिस चेलमेश्वर 22 जून को रिटायर हो रहे हैं. उन्होंने जस्टिस जोसेफ के प्रमोशन पर कानून मंत्री रविुशंकर प्रसाद द्वारा उठाए गए सवाल का जवाब सीजेआई को भेजे गए अपने पत्र में दिया है.

बुधवार को कॉलेजियम की बैठक होने की उम्मीद थी लेकिन जस्टिस चेलमेश्वर छुट्टी पर थे. जस्टिस चेलमेश्वर और सीजेआई दीपक मिश्रा के अलावा कॉलेजियम में जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ शामिल हैं.

पिछले सप्ताह अपने केरल दौरे पर गए जस्टिस कुरियन जोसेफ ने कथित तौर पर केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट जज बनाए जाने का समर्थन किया था. उन्होंने कॉलेजियम द्वारा सुझाए गए उत्तराखंड हाईकोर्ट चीफ जस्टिस के नाम को दोबारा केंद्र के पास भेजने की बात कही थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi