S M L

जेएनयू राजद्रोह मामलाः दिल्ली के कानून मंत्री ने भेजा शो कॉज नोटिस, संबंधित फाइल पर पूछे ये सवाल

नोटिस में कहा गया है- ऐसा प्रतीत होता है कि जानबूझकर यह किया गया है ताकि मंत्री के विचार रिकॉर्ड न हो सकें

Updated On: Jan 24, 2019 12:09 PM IST

FP Staff

0
जेएनयू राजद्रोह मामलाः दिल्ली के कानून मंत्री ने भेजा शो कॉज नोटिस, संबंधित फाइल पर पूछे ये सवाल

जेएनयू राजद्रोह मामले में अब एक और नया मोड़ आ गया है. दिल्ली के कानून मंत्री ने लॉ सेक्रेटरी को शो कॉज नोटिस भेजा है. उन्हें इस मामले में सीधे संबंधित फाइल गृह मंत्रालय के सेक्रेटरी को भेजने के लिए स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया गया है. नोटिस में कहा गया है- ऐसा प्रतीत होता है कि जानबूझकर यह किया गया है ताकि मंत्री के विचार रिकॉर्ड न हो सकें. इससे पहले ही आप सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा था कि जेएनयू से जुड़े किसी मामले में अनुमति से जुड़ी किसी भी फाइल को दिल्ली के किसी मंत्री के संज्ञान में नहीं लाया गया है.

प्रदर्शनकारियों के हाथों में अफजल के पोस्टर थे

हालांकि सूत्रों ने बताया था कि अनुमति वाली फाइल गृह विभाग को मिली थी और उसने जरूरी कार्रवाई के लिए इस फाइल को विधि विभाग के पास भेज दिया था. दरअसल जेएनयू छात्र संघ के पूर्व नेता कन्हैया कुमार के खिलाफ 2016 में भारत विरोधी नारे लगाने और नफरत व असंतोष भड़काने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट फाइल की है. बता दें कि संसद हमले के मास्टरमाइंड अफजल गुरू को दी गई फांसी की बरसी पर जेएनयू कैंपस में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. आरोपपत्र के मुताबिक गवाहों ने यह भी कहा कि कन्हैया घटनास्थल पर मौजूद थे, जहां प्रदर्शनकारियों के हाथों में अफजल के पोस्टर थे.

वीडियो में उमर खालिद को नारे लगाते देखा गया है

अंतिम रिपोर्ट में कहा गया है कि कन्हैया ने सरकार के खिलाफ नफरत और असंतोष भड़काने के लिए खुद ही भारत विरोधी नारे लगाए थे. पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य के बारे में कहा कि उन्होंने भारत विरोधी नारे लगाए थे. आरोपपत्र में कहा गया है कि कई वीडियो में उमर खालिद को नारे लगाते देखा गया है, जिससे उनकी मौजूदगी की पुष्टि हुई है. उसके मोबाइल फोन की लोकेशन का भी बतौर साक्ष्य इस्तेमाल किया गया. वहीं रामा नागा के बारे में आरोपपत्र में कहा गया है कि उन्होंने आरएसएस के खिलाफ भाषण दिए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi