S M L

जींद उपचुनाव: दोपहर तीन बजे तक हुई 60 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग

जींद उपचुनाव, हरियाणा में सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा है

Updated On: Jan 28, 2019 06:20 PM IST

Bhasha

0
जींद उपचुनाव: दोपहर तीन बजे तक हुई 60 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग

हरियाणा में सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई के तौर पर देखे जा रहे जींद उपचुनाव में सोमवार दोपहर तीन बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है. कांग्रेस ने इस विधानसभा सीट से अपने मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया है. इस उपचुनाव की मतगणना 31 जनवरी को होगी.

यह उपचुनाव जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के लिए अहम माना जा रहा है, जिसका गठन इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से टूट कर अलग हुए एक धड़े से हुआ. इनेलो विधायक हरि चंद मिड्ढा की मृत्यु के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी. उनके बेटे कृष्ण मिड्ढा हाल ही में बीजेपी में शामिल हो गए और वह भगवा पार्टी के टिकट पर यह उपचुनाव लड़ रहे हैं.

वहीं, इनेलो ने उमेद सिंह रेढू को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. जेजेपी ने सांसद दुष्यंत चौटाला के भाई दिग्विजय चौटाला को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस उपचुनाव में दो महिला उम्मीदवारों सहित कुल 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ.

सुरक्षा चाक-चौबंद, नहीं घटी कोई अप्रिय घटना

अधिकारियों ने बताया कि दोपहर तीन बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है. किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. उन्होंने बताया कि यहां 80,556 महिलाओं समेत करीब 1.7 लाख मतदाता रजिस्टर्ड हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में 71 मतदान केंद्र हैं और शहरी क्षेत्रों में 103 मतदान केंद्र हैं.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि करीब 3000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा त्वरित कार्रवाई बल और सीआरपीएफ के 200 से अधिक जवान और 500 होम गार्ड तैनात किए गए हैं. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है. जींद विधानसभा क्षेत्र में छह पुलिस उपाधीक्षक सुरक्षा प्रबंधनों की निगरानी कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi