S M L

झारखंड: रक्त दान करने वाले कर्मचारियों को मिलेगी चार दिन की स्पेशल छुट्टी

झारखंड को हर साल 3,50,000 यूनिट रक्त की जरूरत होती है जबकि राज्य में सिर्फ 1,90,000 यूनिट रक्त ही जमा हो पाता है

Updated On: Oct 02, 2018 03:15 PM IST

Bhasha

0
झारखंड: रक्त दान करने वाले कर्मचारियों को मिलेगी चार दिन की स्पेशल छुट्टी

आवश्यक्ता के बराबर रक्त न जमा कर सकने के कारण अब झारखंड सरकार ने एक अनोखा तरीका निकाला है जिससे रक्ता एकत्रित किया जा सके. दरअसल झारखंड सरकार अपने कर्मचारियों के बीच स्वैच्छिक रक्त दान को बढ़ावा देना चाहती है. इसी क्रम में सरकार ने कामकाजी दिवस पर स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले कर्मचारियों के लिए चार दिन के विशेष सामान्य अवकाश या कैज्युल लीव (सीएल) देने का निर्णय लिया है.

सोमवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. यह घोषणा राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर की गई है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि झारखंड को हर साल 3,50,000 यूनिट रक्त की जरूरत होती है. जबकि राज्य में सिर्फ 1,90,000 यूनिट रक्त ही जमा हो पाता है.

राज्य के स्वास्थ्य, शिक्षा और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के लिए यह फैसला लिया है. इस फैसले के तहत कामकाजी दिवसों में कर्मचारियों को स्वैच्छिक रक्तदान के बदले चार स्पेशल कैज्युल लीव (सीएल) मंजूर करने का फैसला लिया है. रेड क्रॉस के सूत्रों ने बताया कि सोमवार को आयोजित रक्तदान शिविर के दौरान 775 यूनिट रक्त इकट्ठा किया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi