S M L

मध्यप्रदेश: चिकन बेचने की तैयारी कर रही है शिवराज सरकार

मध्य प्रदेश में सांची मिल्क पार्लर की तर्ज पर 'कड़कनाथ' चिकन पार्लर की खोले जाएंगे

FP Staff Updated On: Dec 12, 2017 08:49 PM IST

0
मध्यप्रदेश: चिकन बेचने की तैयारी कर रही है शिवराज सरकार

देशभर में मांसाहार को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन और खासतौर पर बीजेपी सरकारों के इस मुद्दे पर मुखर होने के बीच शिवराज सरकार 'चिकन' बेचने की तैयारी कर रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने मिल्क पार्लर की तर्ज पर 'चिकन पार्लर' खोलने का प्रस्ताव तैयार किया है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरुआत में कुछ जिलों में इस योजना को लागू किया जाएगा.

दरअसल, मध्य प्रदेश में सांची मिल्क पार्लर की तर्ज पर 'कड़कनाथ' चिकन पार्लर की खोले जाएंगे. स्वाद और पौष्टिकता के कारण इस मुर्गे की मांग काफी ज्यादा है. कड़कनाथ मध्य प्रदेश के झाबुआ आदिवासी अंचल में पाई जाने वाली मुर्गे की विशेष प्रजाति है.

पहले चरण में सरकार झाबुआ, अलीराजपुर और देवास में चिकन सेंटर खोले जाएंगे. बाद में इस योजना को और आगे बढ़ाया जायेगा. सरकार इसके लिये अनुदान भी देगी और उसे उम्मीद है कि इससे आदिवासियों की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत हो सकेगी.

हालांकि, शिवराज सरकार में सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग सरकार के 'चिकन' बेचने की बात से इत्तफाक नहीं रखते हैं. उनका तर्क है कि कड़कनाथ मुर्गे के पालन के जरिए आदिवासियों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिये अब सरकार खुद इसमें उनकी मदद करेगी.

जानिए क्यों खास है 'कड़कनाथ'

दूसरी प्रजाति के मुर्गा-मुर्गियों के मांस में फैट और वसा की ज्यादा उपलब्धता होती है, लेकिन कड़कनाथ मुर्गे में न तो फैट होता है और न वसा बल्कि इसके मांस में आयरन और प्रोटीन की अधिकता होती हैं.

यही कारण है कि आयरन की अधिकता के कारण ही इस मुर्गे का सब कुछ गहरा सांवला या काला हो जाता है. इसी के चलते डॉक्टर भी इसे काफी गुणकारी बताते हैं

-स्थानीय भाषा में कड़कनाथ को कालमासी भी कहा जाता है, क्योंकि इसका मांस काला होता है. -इसका मांस लजीज और ताकतवर माना जाता है. -सर्दियों के दिनों में इसका सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. जिसके चलते कड़कनाथ की सर्दियों में डिमांड बढ़ जाती है. -इसका मांस सेहत के लिए भी उपयोगी माना जाता है.

(न्यूज18 के लिए मकरंद काले की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi