S M L

JEE Main 2019, UGC NET 2018: रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं पड़ेगी आधार की जरूरत

नोटिस में कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन या एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के लिए आधार कार्ड नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी

Updated On: Sep 12, 2018 01:15 PM IST

FP Staff

0
JEE Main 2019, UGC NET 2018: रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं पड़ेगी आधार की जरूरत

JEE Main 2019 और UGC NET का रजिस्ट्रेशन इसी महीने शुरू हुआ था. वहीं अब एग्जाम ऑर्गनाइज कराने वाली बॉडी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एक पब्लिक नोटिस जारी किया है. NTA प्लान के मुताबिक, JEE (Main) 2019, एग्जामिनेशन इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए लिया जाता है. NTA स्वायत्त संगठन है जो भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है.

नोटिस में कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन या एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के लिए आधार कार्ड नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिन उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड नहीं है, वो भी एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. उम्मीदवार आईडी प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर वोट कार्ड आदि इस्तेमाल कर सकते हैं. पब्लिक नोटिस चेक करने के लिए उम्मीदवार इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं- https://www.nta.ac.in/Download/Public_Notice_Aadhaar.pdf

JEE टेस्ट एडमिशन से पहले दो बार लिया जाता है. UGC नेट की परीक्षा इस साल दिसंबर में होगी. अपनी स्थापना के बाद एनटीए की पर्यवेक्षण में पहली परीक्षा आयोजित की जा रही है. शेड्यूल के मुताबिक, IIT, NIT समेत अन्य टेक्निकल संस्थानों में एडमिशन के लिए NTA JEE (Main) एग्जाम जनवरी 2019 में करवाएगा. यह 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 के बीच में होगा.

JEE Main 2019 और UGC NET 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर होगा. JEE और NEET के लिए जो स्टूडेंट्स फ्री कोचिंग करना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. 2019 से उन्हें यह सुविधा मिलने वाली है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की मदद से यह संभव होने जा रहा है. अगले साल से यह एजेंसी अपने 2697 टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर्स को टीचिंग सेंटर्स में बदलने जा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi