S M L

IIT JEE Main 2018- परीक्षा के लिए छात्र जरूर जान लें ये महत्वपूर्ण नियम

ऐसे समय में जब छात्रों का पूरा ध्यान अंतिम समय की तैयारी और रिवीजन में होता है तब कई बार स्ट्रेस के कारण वे परीक्षा के नियम कायदों से अंजान रह जाते हैं लेकिन इन्हें जानना जरूरी है

Saakshi Varsha Lama Updated On: Apr 07, 2018 07:10 PM IST

0
IIT JEE Main 2018- परीक्षा के लिए छात्र जरूर जान लें ये महत्वपूर्ण नियम

JEE Main 2018 यानी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं और छात्रों का तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे समय में जब छात्रों का पूरा ध्यान अंतिम समय की तैयारी और रिवीजन में होना चाहिए, तब कई बार ऐसा भी होता है कि स्ट्रेस के कारण वे परीक्षा के नियम कायदों से अंजान रह जाते हैं.

आइए जानते हैं कि इस परीक्षा के नियम कायदों को जानना बेहद जरूरी क्यों है? जरूरी इसलिए क्योंकि इन्हीं नियम कायदों की जानकारी आपको ये भी बताएगी कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है. मसलन, परीक्षा केंद्र में आप क्या लेकर जा सकते हैं और क्या नहीं. ये लेख आपको इन्हीं सब जानकारियों से अवगत कराएगा ताकि आप भी इस राष्ट्रीय स्तर के इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सफलतापूर्वक शामिल हो सकें.

इस लेख में हम आपको JEE Main किट बनाना भी सिखाएंगे, ताकि आप परीक्षा केंद्र में किन जरूरी कागजातों को साथ लेकर जाना है उसे पहले से अपने पास तैयार रखें और जरूरत पड़ने पर उसका तुरंत इस्तेमाल कर सकें.

सबसे पहले आपको परीक्षा शेड्यूल की जानकारी जरूर होनी चाहिए:

JEE Main 2018 ऑफलाइन परीक्षा समय सारिणी

Photo

ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. (रविवार और सोमवार). परीक्षा का शेड्यूल इस तरह से है.

JEE Main 2018 ऑनलाइन परीक्षा समय सारिणी

Phot 1

अपना JEE Main किट बनाएं

JEE Main एडमिट कार्ड- अगर हो सके तो आप अपने एडमिट कार्ड की दो कॉपी साथ रखें, ताकि अगर एक कॉपी कहीं गुम हो जाए तो दूसरा आपके पास मौजूद रहे. एडमिट कार्ड का कलर प्रिंट आउट निकालें.

फोटो आईडेंटिटी कार्ड- JEE Main CBT के संदर्भ में ये जरूरी होता है कि आप अपना एक मान्य आईडी प्रूफ साथ जरूर रखें. ये आपके स्कूल/कॉलेज का आईडी कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस और पासपोर्ट भी हो सकता है. पीडब्लूजी सर्टिफिकेट – उन छात्रों के लिए जरूरी है जिन्होंने इस कैटेगरी में आवेदन किया है.

क्लिप बोर्ड- बिना किसी निशान के एक साफ क्लिप बोर्ड ही अंदर ले जाने दिया जाएगा.

JEE Main Paper II के लिए इन चीजों को ले जाने की होगी जरूरत:

- ज्योमेट्री बॉक्स - इरेजर - पेंसिल - कलर पेंसिल - क्लिप बोर्ड - क्रेयॉन्स

अगर आपको डाईबिटीज है तो आप शुगर टैबलेट, केला, सेब, संतरा और एक पारदर्शी बोतल में पानी लेकर अंदर जा सकते हैं. पैक किया हुआ खाना लेकर न जाएं. चॉकलेट, कैंडी और सैंडविच भी अंदर नहीं लेकर जा सकते हैं.

क्या लेकर बिल्कुल न जाएं?

- कैलकुलेटर, स्लाइड रूल्स, लॉग टेबल, घड़ी, प्रिंटेड मेटीरियल और पेपर परीक्षा हॉल लेकर न जाएं.

एडवाइजरी

मेटल की ज्वेलरी पहनकर न जाएं, क्योंकि वहां जांच होगी, पूरे बांह की शर्ट और जूते भी न पहनें ताकि किसी भी तरह का विवाद न हो. अंदर किसी भी तरह का बैग ले जाना मना है क्योंकि सेंटर के अंदर सामान रखने की कोई सुरक्षित जगह नहीं होगी, बेहतर हो कम से कम सामान लेकर परीक्षा देने जाएं.

JEE Main 2018- सामान्य बातों पर ध्यान

परीक्षा सेंटर के अंदर जाने के बाद ही कुछ सामान्य बातों को आपको पूरा ध्यान रखने की जरूरत है. सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि अंदर जाने के बाद बिल्कुल शांत रहें. बिना तनाव के शांत रहकर ही आप परीक्षा के तनाव का सामना कर पाएंगे. चाहें आप अपने अंतिम समय की तैयारी में लगे हों, या परीक्षा केंद्र के सामने खड़े हों, इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपका ध्यान विचलित न हो, न ही आप पर किसी चीज का विपरीत असर हो. JEE Main का पेपर लिखते समय आपको इन बातों/नियमों का खास खयाल रखना चाहिए:

यह भी पढ़ें- NEET 2018: 6 मई को परीक्षा, यहां जानिए NEET का A to Z

शांत बने रहें- याद रहे परीक्षा लिखने के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप शांत भाव से रहें. किसी भी तरह का शोर न करे, न हीं किसी से बेवजह बातचीत करें. ऐसा करने पर आपको परीक्षा हॉल से बाहर भी किया जा सकता है.

गलत तरीका न अपनाएं- परीक्षा के दौरान किसी भी तरह के गलत तरीकों या उपायों से दूर रहे. अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो न सिर्फ आपको परीक्षा देने से रोक दिया जाए, ये भी हो सकता है कि आपसे भविष्य में भी लंबे समय तक परीक्षा देने के मौके छीन लिए जाए.

एडमिट कार्ड जरूरी- परीक्षा केंद्र जाते समय अपना एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें. बिना एडमिट कार्ड के आपको अंदर जाने नहीं दिया जाएगा और आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे.

इन निर्देशों पर दें ध्यान

परीक्षा पत्र में लिखे गए सभी निर्देश को ध्यान से पढ़ें

सही जानकारी दें

परीक्षा पत्र में अपने बारे में सही जानकारी दें. रोल नंबर सही लिखें. टेस्ट बुकलेट कोड और उत्तर पत्र का नंबर एटेंडेंस शीट में सही-सही लिखें. अगर आप इन जानकारियों को देने में किसी भी तरह की गलती करते हैं तो ऐसे में आपके उत्तर पत्र की जांच में दिक्कतें आएंगी जिससे आपके JEE Main result पर असर पड़ेगा.

JEE Main के लिए कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं जिन्हें आपको किसी भी हाल में तोड़ना नहीं है. इन नियमों का कड़ाई से पालन करके, आप अपनी परीक्षा बगैर किसी बाधा के दे पाएंगे. आपको जो काम बिल्कुल नहीं करने हैं, उनकी लिस्ट नीचे दी जा रही है.

CBSE-EXAM

देरी से न आएं- परीक्षा केंद्र में समय से पहुंचे. इस बात का पूरा ध्यान रखें कि सुबह 7 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं, क्योंकि छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र परीक्षा शुरू होने के ढाई घंटे पहले खोल दिया जाएगा. चूंकि, छात्रों की जांच मेटल डिटेक्टर से की जाएगी जिसमें काफी समय लगता है इसलिए ये जरूरी है कि आप समय से पहुंचें.

अंतिम समय तक किताबों में उलझे न रहें- अंतिम समय किताबों में घुसे न रहें. बजाय कुछ नया पढ़ने के, आपने जो पढ़ा है बस उसका रिवीजन कर लें. ये ज्यादा काम आएगा.

यह भी पढ़ें- NEET 2018 के नए नियमों ने तोड़ा कइयों के डॉक्टर बनने का सपना

इलेक्ट्रॉनिक सामान अंदर लेकर न जाएं- परीक्षा केंद्र के अंदर जाते समय किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजट लेकर न जाएं. इनमें कैलकुलेटर, डॉक्यू पेन, स्लाइड रूलर्स, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक घड़ियां, कोई भी लिखा हुआ कागज का टुकड़ा, मोबाइल फोन, पेजर या कोई और सामान.

कैलकुलेशन के लिए रफ कागज का इस्तेमाल करें- उत्तर पत्र में किसी भी तरह का कैलकुलेशन या रफ काम न करें. अगर आपके उत्तर पत्र में पेंसिल मार्क पाया जाता है तो उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा.

परीक्षा खत्म होने पर बाहर आएं- अगर आपने पेपर जमा कर दिए हैं तो भी परीक्षा हॉल से बाहर न निकलें. आपको परीक्षा के तय समय यानी तीन घंटे खत्म होने के बाद ही परीक्षा हॉल से बाहर आने दिया जाएगा. उससे पहले आप बाहर नहीं आ सकते हैं तो ऐसी कोशिश बिल्कुल न करें.

JEE Main 2018 ऑफलाइन मोड में 8 अप्रैल (पेपर 1 और पेपर 2) के लिए आयोजित की जा रही है . 15 और 16 अप्रैल को ये ऑनलाइन मोड में पेपर वन के लिए होगी. परीक्षा खत्म होने के बाद, परीक्षा पत्र के आधिकारिक उत्तर पत्र (आंसर शीट) को 24 अप्रैल 2018 को जारी किया जाएगा.

(इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए Careers360.com पर क्लिक करें)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi