S M L

JEE Advanced 2018: 10 जून को आएंगे नतीजे, results.jeeadv.ac.in पर करें चेक

आईआईटी कानपुर 10 जून को जेईई एडवांस्ड के नतीजों का ऐलान करेगा. ऑल इंडिया रैंक और स्कोर के बारे में घोषणा भी इसी दिन होगी

Updated On: Jun 08, 2018 10:41 AM IST

Prabha Dhavala

0
JEE Advanced 2018: 10 जून को आएंगे नतीजे, results.jeeadv.ac.in पर करें चेक

आईआईटी कानपुर 10 जून को जेईई एडवांस्ड के नतीजों का ऐलान करेगा. ऑल इंडिया रैंक और स्कोर के बारे में घोषणा भी इसी दिन होगी. जेईई एडवांस्ड 2018 का टेस्ट 20 मई को हुआ था. कंप्यूटर आधारित यह टेस्ट दो जरूरी पेपरों के लिए दो सेशन में हुआ था. यह टेस्ट 23 आईआईटी संस्थानों में प्रवेश का आधार है.

आईआईटी कानपुर जेईई एडवांस्ड 2018 का आयोजन करने वाला इंस्टीट्यूट है, जो 10 जून को रिजल्ट का ऐलान करेगा. रिजल्ट के तहत स्कोर के बारे में बताया जाएगा. इसके अलावा, इस परिणाम के जरिए छात्र-छात्राओं द्वारा हासिल ऑल इंडिया रैंक के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. जेईई एडवांस्ड रिजल्ट में हासिल रैंक के आधार पर आईआईटी संस्थानों में सीटों का आवंटन किया जाएगा.

हालिया नोटिफिकेशन के मुताबिक, साल 2018 में सभी आईआईटी में 11,279 सीटों की पेशकश की जा रही है. साल 2017 में इन संस्थानों में उपलब्ध सीटों के मुकाबले इस बार 291 सीटों की बढ़ोतरी हुई है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नए दिशा-निर्देश के मुताबिक, इन संस्थानों में लैंगिक असंतुलन को सुधारने की बात कही गई है. नतीजतन, खास तौर पर छात्राओं के लिए 800 अतिरिक्त सीटें तैयार की गई हैं. इसके अलावा, डीएस उम्मीदवारों के साथ फॉरेन कैंडिडेट्स के लिए अतिरिक्त सीटें तैयार की जाएंगी. हालांकि, इसमें हर आईआईटी में अधिकतम 2 डीएस उम्मीदवारों के लिए ही प्रावधान होगा.

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के बारे में कैसे चेक करें?

• रिजल्ट पोर्टल लिंक के लिए https://results.jeeadv.ac.in पर क्लिक करें.

• जेईई एडवांस्ड 2018 का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालें.

• इसके बाद रिजल्ट और स्कोर कार्ड दिखेगा.

• स्कोर कार्ड को डाउनलोड करें क्योंकि यह JoSAA 2018 की काउंसलिग और एडमिशन के लिए जरूरी होगा.

आईआईटी और ब्रांच का चुनाव किस तरह से करें?

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) द्वारा काउंसलिंग 15 जून, 2018 को शुरू होगी और इसी दौरान रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी. सक्षम उम्मीदवार 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 आईआईआईटी और 23 जीएफटीआई में दाखिले के लिए अपने जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड के ब्यौरे का इस्तेमाल करते हुए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने से पहले आपके लिए वैसे कोर्स और संस्थानों की लिस्ट बनाना जरूरी है, जहां आप जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड में हासिल रैंक के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं. इसमें मदद के लिए जेईई एडवांस्ड का कट ऑफ भी उपयोगी है, क्योंकि इससे हर ब्रांच और आईआईटी के लिए पिछले साल की शुरुआती और आखिरी रैंकिंग की सूची के बारे में पता चलता है. उम्मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा विकल्प भरने की सलाह दी जाती है, ताकि आवंटन नहीं होने की स्थिति में वे काउंसलिंग की प्रक्रिया से बाहर होने से बच सकें.

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी 27 जून को शुरुआती सीट के आवंटन का ऐलान करेगा. उम्मीदवारों को काउंसेलिंग की प्रक्रिया समझने में मदद करने के लिए 19 जून और 24 जून 2018 को दो मॉक अलॉटमेंट होंगे. उम्मीदवार 25 जून तक अपने विकल्पों में सुधार कर सकते हैं. 25 जून 2018 रजिस्ट्रेशन के लिए भी आखिरी तारीख है. सातवें राउंड के लिए अंतिम आवंटन का ऐलान 18 जुलाई को किया जाएगा.

जेईई एडवांस्ड के सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं!

(जेईई एडवांस्ड से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब पाने के लिए यहां क्लिक करें)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi