S M L

26/11 हमले में शामिल भारतीय आतंकी ने ही किया था जेद्दा में ब्लास्ट

एनआईए को यकीन है कि काग़ज़ी 2010 में जर्मन बेकरी ब्लास्ट और 2012 के जेएम रोड ब्लास्ट का मास्टरमाइंड और फाइनेंसर था

FP Staff Updated On: May 01, 2018 04:09 PM IST

0
26/11 हमले में शामिल भारतीय आतंकी ने ही किया था जेद्दा में ब्लास्ट

सऊदी अरब के जेद्दा में दो साल पहले हुए आत्मघाती हमले के पीछे भारतीय हमलावर का हाथ था. सऊदी अरब ने डीएनए टेस्ट के आधार पर इसकी पुष्टि की है. सीनियर सिक्यूरिटी ऑफिसर ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सऊदी अरब भेजा गया डीएनए सैंपल, जेद्दा हमलावर के डीएनए से मैच हो गया है. उसका डीएनए प्रोफाइल अगस्त 2017 में सऊदी भेजा गया था. हमलावर का नाम फयाज़ कागज़ी था और वो लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी था.

4 जुलाई 2016 को अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में हुए जेद्दा ब्लास्ट में दो सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए थे. इस हमले के बाद क़ातिफ की शिया मस्जिद और मदीना की मस्जिद-ए-नब्वी के बाहर भी धमाके हुए थे.

26/11 के आतंकी हमले में भी था शामिल

जांच के बाद नेशनल इंवेस्टीगशन एजेंसी ने दिल्ली की स्पेशल कोर्ट को बताया कि हमलावर आतंकी मारा जा चुका है. एनआईए को यकीन है कि काग़ज़ी 2010 में जर्मन बेकरी ब्लास्ट और 2012 के जेएम रोड ब्लास्ट का मास्टरमाइंड और फाइनेंसर था. इसके अलावा औरंगाबाद के हथियार तस्करी मामले में उसकी तलाश थी. वो 26/11 आतंकी हमले में भी शामिल था. जांचकर्ताओं के मुताबिक, कागज़ी ने मुंबई पर हमला करने वाले 10 आतंकियों को हिंदी सिखाई थी. कागज़ी, महाराष्ट्र के बीड का रहने वाला था.

सऊदी प्रशासन ने शुरुआत में जेद्दा हमलावर की तस्वीर जारी की और उसे पाकिस्तान निवासी अब्दुल्ला क़लज़र ख़ान बताया. महाराष्ट्र एंटी टेरेरिज्म स्क्वाड (ATS) अधिकारियों ने उस तस्वीर के आधार पर उसकी पहचान बतौर फयाज़ काग़ज़ी के तौर पर की. बाद में एनआईए की मदद से उसकी जानकारी सऊदी तक पहुंचाई गई.

कागज़ी 2006 में बांग्लादेश के रास्ते पाकिस्तान भाग गया था. बाद में वो सऊदी अरब शिफ्ट हो गया और वहीं से लश्कर में भारतीयों की भर्ती करता था. सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान में रहते हुए उसने अपना नाम बदलकर अब्दुल्ला कलजर खान रख लिया था. ऐसा संदेह है कि जेद्दा हमले से पहले वो 2014 में इस्लामिक स्टेट से जुड़े गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi