S M L

पीएम मोदी और शिंजो आबे ने रखी देश की पहली बुलेट ट्रेन की नींव

आबे अपने दूसरे दिन की यात्रा की शुरूआत में अहमदाबाद के Athletic Stadium पहुंच चुके हैं. यहां दोनों देश के राष्ट्राध्यक्ष बुलेट ट्रेन की नींव रखी

Updated On: Sep 14, 2017 10:22 AM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी और शिंजो आबे ने रखी देश की पहली बुलेट ट्रेन की नींव

आज भारत के लिए बहुत बड़ा दिन है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और पीएम मोदी आज अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की नींव रख दी है. आबे ने अपने दूसरे दिन की यात्रा की शुरूआत में अहमदाबाद के Athletic Stadium पहुंच चुके हैं. यहां दोनों देश के राष्ट्राध्यक्ष बुलेट ट्रेन की नींव रखी है.

इसके बाद शिंजो आबे गांधीनगर में दांडी कुटीर जाएंगे. दोपहर में डेलिगेशन लेवल की बातचीत होगी. दोनों देशों के बीच जापान से US-2 amphibious aircraft खरीदने और सैन्य हथियारों को साझे तौर पर बनाने को लेकर बात होगी. शिंजो आबे गुरुवार रात ही टोक्यो रवाना हो जाएंगे. माना जा रहा है कि परिवहन रक्षा समेत कई क्षेत्रों में भारत और जापान के बीच 10 से ज़्यादा समझौते हो सकते हैं.

जापानी पीएम आए, बुलेट ट्रेन लाए

खास मेहमानों की भव्य मेजबानी का मौका इससे पहले अहमदाबाद में प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी दिया था. लेकिन जापानी पीएम के साथ ये गर्मजोशी कई सालों के रिश्तों की बानगी है जहां 2015 दिसंबर में पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आबे की अगवानी की थी. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत आए, वो सीधे अहमदाबाद पहुंचे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका भव्य स्वागत किया.

जापान के पीएम का भारत दौरा सुबह 9 बजे: साबरमती स्टेडियम ग्राउंड बुलेट ट्रेन के लिए भूमि पूजन, डेमो सुबह 11:30 बजे: दांडी कुटीर संग्रहालय सुबह 11:50 बजे: महात्मा गांधी मंदिर में शिखर वार्ता दोपहर 1 बजे: दोनों पीएम की ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर 1:30 बजे: डेलिगेशन लेवल का लंच दोपहर 2:30 बजे: भारत-जापान के उद्योगपतियों के साथ बैठक दोपहर 3:45 बजे: डेलिगेशन लेवल की बातचीत शाम 4 बजे: इंडिया-जापान बिजनेस प्लानिंग पर चर्चा शाम 6:45 बजे से 8:15 बजे: साइंस सिटी में डिनर रात 9:20 बजे: शिंजो आबे अहमदाबाद से रवाना

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi