S M L

वायु प्रदूषण समस्या से छुटकारा दिलाने में भारत की मदद करेगा जापान

जापान के राजदूत ने भारत में वायु प्रदूषण की लगातार गंभीर होती समस्या से निपटने में मदद की पेशकश की है

Updated On: Feb 17, 2018 12:43 PM IST

Bhasha

0
वायु प्रदूषण समस्या से छुटकारा दिलाने में भारत की मदद करेगा जापान

भारत में वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्या को देखते हुए जापान ने मदद की पेशकश की है. जापान के राजदूत केंजी हिरामत्सु ने केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मुलाकात कर उसने इस समस्या पर जापान के अनुभवों से भारत की मदद करने की पेशकश की.

हिरामत्सु ने डॉ. हर्षवर्धन को बताया कि 60 और 70 के दशक में जापान को भी ऐसी ही समस्याओं से जूझना पड़ा था. उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए टोक्यो अपनी ब्लू स्काई पहल के तहत भारत को सहयोग देने के लिए तैयार है. उन्होंने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने की जापान की ब्लू स्काई तकनीक के विभिन्न पहलुओं से भी केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया.

डॉ. हर्षवर्धन ने जापान की पहल को सार्थक बताते हुए हिरामत्सु को दिल्ली में जारी क्लीन एयर अभियान के शुरुआती सकारात्मक परिणामों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस अभियान के विश्लेषण के बाद राष्ट्रीय स्तर पर ‘स्वच्छ हवा’ अभियान चलाया जाएगा.

कार्यक्रम में फिजी के अटार्नी जनरल और आर्थिक मामलों के मंत्री अय्याज सैयद खयुम ने भी डॉ. हर्षवर्धन से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन को वैश्विक खतरा मानते हुए साल 2020 से पहले पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ठोस कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi