S M L

J&K: 450 हिंदू परिवारों ने गांव के इकलौते मुस्लिम परिवार के सदस्य को चुना पंच

गुज्जर परिवार से आने वाले 54 वर्षीय चौधरी मोहम्मद हुसैन साढ़े चार सौ हिंदू परिवार वाले इस गांव में अकेले मुसलमान हैं

Updated On: Dec 08, 2018 05:18 PM IST

FP Staff

0
J&K: 450 हिंदू परिवारों ने गांव के इकलौते मुस्लिम परिवार के सदस्य को चुना पंच

हमेशा आतंकवादी हमले के लिए सुर्खियों में बने रहने वाले जम्मू-कश्मीर से एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है. यहां के भद्रवा शहर स्थित एक हिंदू-बहुल गांव भेलान-करोठी के लोगों ने पंचायत चुनावों में अपने पंच के रूप में गांव के एकमात्र मुस्लिम परिवार के मुखिया को निर्वाचित किया है.

गुज्जर परिवार से आने वाले 54 वर्षीय चौधरी मोहम्मद हुसैन साढ़े चार सौ हिंदू परिवार वाले इस गांव में अकेले मुसलमान हैं. हुसैन की एक पत्नी, पांच बेटे और चार बेटियां है. चारों बेटियों की शादी हो चुकी है.

स्थायी निवासी दुनी चंद ने पीटीआई से कहा, आज के ध्रुवीय और सांप्रदायिक रूप से प्रेरित समाज में यह विचित्र लग सकता है, लेकिन हम अपने साझा भाईचारे में गर्व महसूस करते हैं. उन्होंने कहा कि हुसैन हमारे समुदाय की पहली पसंद थे. हम चाहते थे कि इससे भाईचारे का एक उदाहरण जाए. हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत तो यही है. धर्म के नाम पर होने वाली सांप्रदायिक घटनाओं ने हमारे विचारों को नहीं बदला. और अगर ऐसी स्थिती में भी यह नहीं बदला है तो समझ लीजिए तो कभी नहीं बदलेगा.

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हुसैन गांव के मुद्दों को संभालने में सक्षम है, लेकिन हमने इसलिए चुना है ताकि वो समाज में एक उदाहरण स्थापित कर सकें. साथ ही उन्हें अलग-थलग सा महसूस नहीं हो. गांव के युवा भी हुसैन के पंच बनने से काफी खुश हैं. जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव बीते 17 नवंबर से 11 दिसंबर तक नौ चरणों में चलने वाले हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi