S M L

J&K Polls: 177 सीटों पर नहीं है कोई उम्मीदवार, फिर भी होगा चुनाव

शांतिपूर्ण चुनावों के आयोजन के लिए राज्य में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त 400 कंपनियां तैनात की जाएंगी

Updated On: Oct 03, 2018 05:54 PM IST

FP Staff

0
J&K Polls: 177 सीटों पर नहीं है कोई उम्मीदवार, फिर भी होगा चुनाव

कश्मीर घाटी में कुल 624 में से 177 नगरपालिका वार्डों पर एक भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दायर नहीं किया हैं. जबकि 215 वार्डों पर प्रत्येक सीट पर सिर्फ एक ही उम्मीदवार है. आगामी निकाय चुनावों के लिए 8,10,13 और 16 अक्टूबर को मतदान होगा. और उम्मीदवार मंगलवार तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं.

177 वार्डों में एक भी उम्मीदवार न होने की स्थिति को देखते हुए, एक लाख से ज्यादा मतदाता अपने वोटिंग अधिकारों का प्रयोग नहीं कर सकेंगे. वहीं 215 अन्य वार्डों में एक और लाख मतदाता भी अपने मत का प्रयोग नहीं करें सकेंगे क्योंकि इनमें से प्रत्येक वार्ड में सिर्फ एक ही उम्मीदवार मैदान में है.

अलगाववादियों द्वारा बुलाए गए नगर पालिका और पंचायत चुनाव बहिष्कार के कारण दक्षिण कश्मिर के कुलगाम, पुलवामा और शॉपियां जिलों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है. इसी के चलते यहां 177 नगरपालिका वार्डों में एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया जा सका है. बाकी की सीटों पर सिर्फ एक ही उम्मीदवार मैदान में है. मालूम हो कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने भी चुनावों के बहिष्कार की घोषणा की है.

इन इलाकों में नगरपालिका और पंचायत चुनावों का शांतिपूर्ण तरीके से आयोजन काराना राज्यपाल के प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है. अधिकारियों ने इन चुनावों में उम्मीदवारों को व्यक्तिगत सुरक्षा और सुरक्षित आवास देने का वादा किया है. द हिंदू की खबर के मुताबिक शांतिपूर्ण चुनावों के आयोजन के लिए राज्य में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त 400 कंपनियां तैनात की जाएंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi