S M L

जम्मू कश्मीर का राष्ट्रीय राजमार्ग सैनिकों के लिए कब्रगाह, 2013 से अबतक 58 जवान शहीद

सबसे ज्यादा हमले दक्षिण कश्मीर में हुए हैं जहां 58 में से 56 सैनिकों की जान गई

Updated On: Feb 15, 2019 07:17 PM IST

FP Staff

0
जम्मू कश्मीर का राष्ट्रीय राजमार्ग सैनिकों के लिए कब्रगाह, 2013 से अबतक 58 जवान शहीद

गुरुवार को पुलवामा जिले के अवंतीपोरा शहर में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए. इसके साथ ही जम्मू और कश्मीर का राष्ट्रीय राजमार्ग एक बार फिर से सुरक्षा बलों के लिए मौत का कुंआ साबित हुआ है.

साल 2013 से आजतक आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा बलों पर लगभग 11 बड़े हमले किए गए हैं, जिसमें 58 जवानों ने अपनी जान गंवाई.

ये भी पढ़ें: Pulwama Attack: काफिले में शामिल CRPF के जवान की जुबानी हमले का आंखों-देखा हाल

इन हमलों में से अधिकांश श्रीनगर-दक्षिण कश्मीर राजमार्ग पर हुए हैं, जिसमें 58 में से 56 जवानों की जान गई है.

2013 में, आतंकवादियों ने रोड ओपनिंग पार्टी (ROP) पर हमला किया था जिसमें CRPF का एक जवान शहीद हो गया था. इसके बाद पुलवामा में एक आरओपी पर एक और हमला हुआ जिसमें सीआरपीएफ के एक अन्य जवान की मौत हो गई.

साल 2014 में जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी तरह का कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ. लेकिन 2015 में, राष्ट्रीय राजमार्ग पर तीन आतंकवादी हमले किए गए जिसमें दो सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान और दो सीआरपीएफ के जवान मारे गए. हमले चेन्नई, पंपोर और बिजबेहरा में हुए.

ये भी पढ़ें: पुलवामा हमले में शहीद के जवान के पिता ने कहा- गांव का हर जवान सेना में जाए

न्यूज18 के अनुसार साल 2016 जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा बलों पर हमलों के मामले में सबसे खराब साल था. इसमें आतंकवादियों द्वारा चार बड़े हमले किए गए थे. इन हमलों में 13 सुरक्षाकर्मी (10 सीआरपीएफ जवान और तीन बीएसएफ जवान) मारे गए थे. 2016 में हुए बड़े हमलों में से एक 25 जून को हुआ. जब पंपोर में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकवादियों ने हमला किया, जिसमें आठ जवान शहीद हो गए.

वर्ष 2017 में राष्ट्रीय राजमार्ग पर केवल एक बड़ा हमला हुआ- अमरनाथ यात्रीयों के काफिले पर. इस हमले में कोई सुरक्षाकर्मी नहीं मारा गया था. लेकिन सात यत्रियों ने अपनी जान गंवा दी थी.

14 जुलाई, 2018 को, आतंकवादियों ने उधमपुर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बीएसएफ के एक काफिले पर हमला किया. इसमें सीमा सुरक्षा बल के दो सैनिक मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए. जवाबी कार्रवाई में हमले में शामिल दो आतंकवादियों में से एक को मार गिराया गया.

ये भी पढ़ें: पुलवामा हमला: परिवार के साथ छुट्टियां मनाकर लौटे थे सीआरपीएफ जवान वसंत कुमार

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi