S M L

'आयरलैंड शैली' से निकल सकता है कश्मीर समस्या का हल: फारूक अब्दुल्ला

अब्दुल्ला ने कहा कि अगर दोनों देश(भारत-पाक) यह मान लें कि जो भी समाधान निकलेगा उसे वे स्वीकार करेंगे तो कश्मीर मुद्दा हल हो सकता है.

Updated On: Jul 13, 2018 01:49 PM IST

FP Staff

0
'आयरलैंड शैली' से निकल सकता है कश्मीर समस्या का हल: फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीर मामले को सुलझाने के लिए 'आयरलैंड शैली' का प्रस्ताव रखा है.लंदन यात्रा के दौरान नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को समझना चाहिए 'मिलिट्री' समस्या का समाधान नहीं है.

लंदन में मंगलवार को साउथ एशिया इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हुई चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि ब्रिटेन शासित उत्तरी आयरलैंड और आयरिश गणराज्य से जुडे क्षेत्र के बीच खुली सीमा कश्मीर मुद्दे के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है.

उन्होंने कहा कि आयरलैंड की तरह दोनों कश्मीर के लिए एक मात्र रोडमैप एक आसान सीमा और स्वायत्ता है. अगर दोनों देश(भारत-पाक) यह मान लें कि जो भी समाधान निकलेगा उसे वे स्वीकार करेंगे तो कश्मीर मुद्दा हल हो सकता है. भारत-पाकिस्तान समेत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 70-80 फीसदी लोगों को यह स्वीकार करना होगा.

बता दें कि आयरलैंड शैली के मुताबिक दो देशों के लोगों को एक-दूसरे के क्षेत्र में जाने के लिए न्यूनतम दस्तावेजों की जरूरत होती है. अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि कड़े फैसले लेकर और सख्ती दिखाकर लोगों का दिल नहीं जीता जा सकता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi