S M L

ऑफिस में वक्त बर्बाद करते हैं, इतना बुरा भी नहीं ये!

हम अपने ऑफिस का काम करते हुए बहुत कुछ खो देते हैं, ऐसे में काम के साथ थोड़ा समय बर्बाद करना इतना बुरा भी नहीं है

FP Staff Updated On: Jun 14, 2018 10:22 PM IST

0
ऑफिस में वक्त बर्बाद करते हैं, इतना बुरा भी नहीं ये!

जीवन के पूरे हिस्से में काम करने और काम को पूरा करने की एक अंतहीन लिस्ट होती है. आज की कार्य संस्कृति हमें इसे तुरंत पूरा करने के लिए कहती है और साथ में इसका भी ध्यान रखना होता है कि समय की बर्बादी न हो. लेकिन सच्चाई यह है कि ईमेल और ऑफिस के कार्यों को सिद्दत से करने में जीवन को वास्तव में समय को बर्बाद करने वाला मान लिया जाता है.

आप मुझ पर यकीन मत कीजिए लेकिन द गार्डियन के मर्लनी मान को एक किताब लिखने के लिए कहा गया था. उन्होंने दो साल बाद जवाब दिया और वो भी एक डिलीटेड ब्लॉग के माध्यम से. उन्होंने लिखा था कि हम अपने कार्यों के करने के चक्कर में जीवन के महत्वपूर्ण पल को गंवा देते हैं. उन्होंने अपना जिक्र करते हुए लिखा कि मैंने इस दौरान अपनी बेटी के साथ खूबसूरत समय नहीं व्यतित कर पाया.

द क्वार्ट्ज के मुताबिक, समस्या तब आती है जब हम लगातार काम करते रहते हैं और काम के पीछे अपना समय खर्च करते हैं. इस सिलसिले में हम वास्तविक ब्रेक नहीं ले पाते. हम पढ़ना और सैर करना तक भूल जाते हैं. हमारा अनुभव हमारे लिए अपराध जैसा हो जाता है.

इसके साथ ही हमारी प्रवृति होती है कि हम अपने सिस्टम पर बैठे रहे और इधर उधर की चीजों में अपने आप को उलझाएं रहे. इससे होता यह है कि न ही हम अपने हिसाब से जी पाते हैं और न ही कुछ काम के प्रति अच्छा दे पाते हैं. हम बस उलझे ही रह जाते हैं.

इन सब से परे हमारे लिए सबसे जरूरी है कि हम काम करते हुए खुद को उलझाएं रखे और काम को लेकर इतना स्ट्रेस न लें. वास्तविकता में होता यह है कि हम काम में लगे रह जाते हैं और अपने जीवन के महत्वपूर्ण पलों को खो देते हैं. इसलिए जरूरी है कि काम के साथ समय की बर्बादी भी की जाए. यह आपके कंपनी के लिए सही हो न हो लेकिन आपके लिए 100 प्रतिशत कारगर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi