S M L

चीन ने अगस्त में तीन बार की भारतीय सीमा में घुसपैठ, 4km अंदर तक घुसा: ITBP रिपोर्ट

चीनी सेना लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल का उल्लंघन करते हुए उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती में चार किमी अंदर तक चली आई थी

Updated On: Sep 12, 2018 10:22 AM IST

FP Staff

0
चीन ने अगस्त में तीन बार की भारतीय सीमा में घुसपैठ, 4km अंदर तक घुसा: ITBP रिपोर्ट

चीन भले ही भारत से दोस्ती होने के दावे करता हो, वक्त-वक्त पर अपना असली रंग दिखा ही देता है. अक्सर ही चीनी सेना के भारतीय सीमा में घुसपैठ की खबरें आती रहती हैं. अब इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने पिछले अगस्त महीने में तीन बार भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी. वो भी इस बार वो भारतीय सीमा के चार किलोमीटर अंदर तक आ गए थे.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अगस्त महीने में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल का उल्लंघन करते हुए उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती में चार किलोमीटर अंदर तक चली आई थी.

रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने ये घुसपैठ 6, 14 और 15 अगस्त को घुसपैठ की. यानी जब हम स्वतंत्रता दिवस मना रहे थे, उस वक्त चीन बॉर्डर पर घुसपैठ कर रहा था. इस दौरान बाराहोती के रिमखिम पोस्ट पर चीनी सेना के कुछ जवान और कुछ सिविलयन दिखाई दिए थे.

इस घुसपैठ पर आईटीबीपी के जवानों के विरोध के बाद चीनी सैनिक और सिविलियंस वापस गए.

चीन की ये बदतमीजी पुरानी है. आईटीबीपी की इस साल अप्रैल में आई रिपोर्ट में फरवरी, मार्च और अप्रैल में चीन ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में भी कई जगहों पर घुसपैठ की कोशिश की थी.

इसके अलावा भारत और चीन के बीच डोकलाम स्टैंडऑफ तो तनाव का वक्त था ही. ये विवाद दोनों देशों के बीच पिछले साल 16 जून से शुरू होकर 2 महीने, एक हफ्ते और पांच दिन यानी 28 अगस्त तक चला था. डोकलाम, जिसे चीन और भारत का दोस्त भूटान अपना क्षेत्र मानते हैं, उस पर चीन ने एक सड़क का निर्माण शुरू कर दिया था, जिसे लेकर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं, हालात तनावपूर्ण थे लेकिन स्थिति को हाथ से निकलने से बचा लिया गया और दोनों देशों की सेनाए उस जगह से वापस लौट आईं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi