S M L

ITBP के जवान 30 किमी ऊपर से कंधे पर उठाकर लाए ट्रैकर का शव

लगभग 72 घंटों की जद्दोजहद के बाद बरसू ला पर लगभग 6 फीट बर्फ के बीच पड़े हर्षद के शव को ढूंढ निकला और कंधे पर शव लेकर हिमवीर नीचे की तरफ चल पड़े

Updated On: Jun 16, 2018 06:16 PM IST

FP Staff

0
ITBP के जवान 30 किमी ऊपर से कंधे पर उठाकर लाए ट्रैकर का शव

अगर हम अपने घरों में चैन से सो पाते हैं, तो इसका सबसे बड़ा कारण है देश की रक्षा करने वाले जवान. इनकी बहादुरी के किस्से हमेशा हमे देखने और सुनने को मिलते हैं. ये जवान नागरिकों का कितना सम्मान करते हैं, उस की जीती जागती मिसाल हिमाचल प्रदेश में देखने को मिली. यहां आईटीबीपी के जवानों ने 30 किलोमीटर तक पैदल चलकर एक शख्स के शव को कंधे पर उठाकर ससम्मान मुनासिब जगह पहुंचाया.

आईटीबीपी के हिमवीर 30 किलोमीटर लम्बे रास्ते और 17500 फीट की उंचाई को पार करने जैसी मशक्कतों का सामना करते हुए पार्थिव शरीर को कम से कम समय पर नीचे लेकर आ गए.

मौसम इम्तिहान ले रहा था, 12 ट्रैकर और 10 पोर्टर आस खोने लगे थे. मौसम बहुत खराब होने लगा था और सर्दी से स्थितियां और बिगड़ने लगी थीं. 33 साल के हर्षद आप्टे की मौत होने के बाद ट्रैकरों का दल न सिर्फ मायूस हो गया, बल्कि उन्हें यह भी लगने लगा कि उनमें से कुछ और लोगों की भी जान मुसीबत में पड़ चुकी है. बरसु ला ही पास था जहां से मदद के लिए उत्तराखंड और हिमाचल दोनों लगभग 30 किलोमीटर से बराबर की दूरी पर थी.

itbp

तीन पोर्टरों ने किसी तरह हिमाचल में आईटीबीपी की एक चौकी पर आकर मदद मांगी. बिना देर किए 50वीं वाहिनी के लगभग 60 जवान बरसू ला की तरफ निकल पड़े और देर शाम तक वहां पहुंच गए. अगले दिन से बचाव कार्य शुरू किया. लगभग 72 घंटों की जद्दोजहद के बाद बरसू ला पर लगभग 6 फीट बर्फ के बीच पड़े हर्षद के शव को ढूंढ निकला और कंधे पर शव लेकर हिमवीर नीचे की तरफ चल पड़े.

हर्षद को कंधे पर लेकर मुश्किल पहाड़ी ढलानों और चढ़ाइयों पर आईटीबीपी के जवान लगातार 30 किलोमीटर तक चलते रहे. अंततः सड़क मार्ग तक ला पाने में सफल हुए. इस बीच अन्य ट्रेकरों को अगली शाम तक आईटीबीपी के कैंप तक पहुंचा दिया गया. उच्च हिमालयी परिस्थितियों में बर्फ़बारी के बीच इस प्रकार का अभियान न सिर्फ दुर्गम है, बल्कि दुर्लभ भी है. जब इतने कम समय में पार्थिव शरीर को कंधे पर उठाकर इतनी दूर लाया गया.

(न्यूज- 18 के लिए अमित पाण्डेय की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi