S M L

IT ने 25 लाख से ज्यादा जमा कराने वाले 1.16 लाख लोगों को नोटिस भेजा

इसके अलावा ऐसे लोग जिन्होंने अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है, लेकिन उन्होंने बैंक खातों में बड़ी रकम जमा कराई है, उनकी भी जांच चल रही है

Updated On: Nov 28, 2017 03:44 PM IST

Bhasha

0
IT ने 25 लाख से ज्यादा जमा कराने वाले 1.16 लाख लोगों को नोटिस भेजा

आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद बैंक खातों में 25 लाख रुपए से ज्यादा जमा कराने और निर्धारित तारीख तक रिटर्न नहीं दाखिल करने वाले 1.16 लाख लोगों और कंपनियों को नोटिस जारी किया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा ऐसे लोग जिन्होंने अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है, लेकिन उन्होंने बैंक खातों में बड़ी रकम जमा कराई है, उनकी भी जांच चल रही है. कर विभाग ने नोटबंदी के बाद 500 और 1,000 के बंद किए गए ढाई लाख रुपए से ज्यादा के नोट जमा कराने वाले लोगों की पड़ताल की है.

इनमें से ऐसे लोगों और कंपनियों को अलग-अलग किया गया है जिन्होंने अभी तक अपना आयकर रिटर्न नहीं जमा किया है. इन लोगों को दो श्रेणियों 25 लाख रुपए से ज्यादा जमा कराने वाले और 10 से 25 लाख रुपए तक जमा कराने वालों के बीच बांटा गया है. चंद्रा ने पीटीआई भाषा से कहा, 'नोटबंदी के बाद बंद नोटों में 25 लाख रुपए अथवा इससे ज्यादा जमा कराने वाले लोगों की संख्या 1.16 लाख है. इन लोगों ने अभी तक अपना रिटर्न जमा नहीं कराया है.'

उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों और कंपनियों को 30 दिन के भीतर अपना आयकर रिटर्न जमा कराने को कहा गया है.

चंद्रा ने बताया कि 2.4 लाख लोग ऐसे हैं जिन्होंने बैंक खातों में 10 से 25 लाख रुपए जमा कराए हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक उनका रिटर्न दाखिल नहीं किया है.

उन्होंने कहा कि इन लोगों को दूसरे चरण में नोटिस भेजा जाएगा. ये नोटिस आयकर कानून की धारा 142:1: के तहत भेजे गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi