S M L

बाथरूम से साढ़े छह करोड़ के नोट और 32 किलो सोना जब्त

नोटबंदी के आयकर विभाग की छापेमारी में बरामद हो रहे करोड़ों रुपये

Updated On: Dec 10, 2016 08:29 PM IST

FP Staff

0
बाथरूम से साढ़े छह करोड़ के नोट और 32 किलो सोना जब्त

पीएम नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने की घोषणा के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट लगातार छापेमारी कर रहा है. इसी कड़ी में शनिवार को कर्नाटक से साढ़े छह करोड़ रुपए से ज्यादा के नोट और सोना बरामद किया है.

इनकम टैक्स अधिकारियों ने आज कर्नाटक के चित्रादुर्गा और हुबली में छापेमारी की. इस दौरान अधिकारियों को एक हवाला कारोबारी के सीक्रेट बाथरूम से 5 करोड़ 70 लाख रुपए के नए नोट, 90 लाख रुपए के पुराने नोट और 32 किलोग्राम गहने बरामद हुए.

 

कारोबारी ने बाथरूम के अंदर बने एक सीक्रेट रूम में इस खजाने को ठिकाने लगा रखा था. इसके अलावा सीबीआई ने छापेमारी के दौरान डाक विभाग के एक अधिकारी के संबंधियों से 70 लाख रुपए मूल्य के नए नोट जब्त किए.

अधिकारी को पहले नोट बदलने की कथित धोखाधड़ी में संलिप्त होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने शनिवार को बताया कि रंगा रेड्डी जिले के इब्राहिमपत्तनम में शुक्रवार को छापेमारी के दौरान सभी 2,000 रुपये के नए नोटों में नकदी जब्त की गई थी.

बिचौलिए के रूप में काम करने वाले अन्य दो लोगों- नितिन और नरसिम्हा रेड्डी को भी गिरफ्तार किया गया था और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. सीबीआई ने तीन मामले दर्ज किए थे और सुधीर बाबू समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया था. सुधीर बाबू ने कमीशन के लिए 2,000 रुपए के नए नोटों में 2.95 करोड़ रुपये की रकम कथित रूप से बिचौलियों को दी थी.

वहीं आयकर विभाग ने समाजवादी पार्टी के नेता और विधान परिषद सदस्य संतोष यादव के ठिकानों पर छापा मारा. छापेमारी के बाद पुलिस की कई टीम जांच में जुटी है. संतोष यादव को सीएम अखिलेश यादव का बेहद करीबी माना जाता है. व्यापारी की कार से 24 करोड़ रुपये के नए नोट बरामद

तमिलनाडु में शनिवार को एक व्यापारी की कार से आयकर विभाग ने 24 करोड़ रुपये के नए नोट बरामद किए. एक अधिकारी ने बताया कि वेल्लोर जिले से बरामद ये सभी 2000 रुपये के नए नोट थे. आयकर अधिकारी ने कहा, 'हमने वेल्लौर में 24 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. छापेमारी अभी जारी है.'

अधिकारी के अनुसार, 'जब्त रुपये भारतीय रिजर्व बैंक में जमा किए जाएंगे.' तीन व्यवसायियों- जे. शेखर रेड्डी, श्रीनिवासालू और प्रेम के ठिकानों पर छापेमारी का यह तीसरा दिन है. आठ दिसंबर से ही छापेमारी शुरू हुई थी. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शुक्रवार को कहा था कि आयकर विभाग ने 96.89 करोड़ रुपये नकद 500 और 1000 रुपये के नोट बरामद किए हैं. 9.63 करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नए नोट और करीब 36.29 करोड़ रुपये का 127 किलो सोना बरामद किया गया है.

बताया जाता है कि इनमें सबसे ज्यादा रकम रेड्डी की कार से ही बरामद की गई है. रेड्डी ठेकेदार है और उसने तमिलनाडु सरकार के लिए कई काम कराए हैं. वह तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड के सदस्य भी था. शनिवार को छापेमारी और नकदी और सोना बरामद होने के बाद उसे पद से हटा दिया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi