S M L

लॉन्च के 48 घंटे बाद GSAT-6A से इसरो का संपर्क टूटा

इस सैटेलाइट को खास तौर पर रिमोट एरिया में मौजूद सेनाओं के बीच बेहतर कम्युनिकेशन के लिए बनाया गया है

FP Staff Updated On: Apr 01, 2018 02:46 PM IST

0
लॉन्च के 48 घंटे बाद GSAT-6A से इसरो का संपर्क टूटा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार को कहा कि कम्युनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-6ए से उसका संपर्क टूट गया है. जीसैट-6ए को गुरुवार को लॉन्च किया गया था.

ऑन बोर्ड इंजन की तीसरी और अंतिम फायरिंग की शुरुआत करने के दौरान ही ग्राउंड कंट्रोल सेंटर से सैटेलाइट का संपर्क टूट गया.

जानकारी के मुताबिक, पिछले 48 घंटे से इसरो की ओर से सैटेलाइट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. जीसैट-6ए के बारे में आखिरी बार 30 मार्च सुबह 9:22 बजे आधिकारिक बयान जारी किया गया था. बताया जा रहा है कि लॉन्चिंग के बाद जीसैट-6A में कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी. फिलहाल वैज्ञानिक इसे दूर करने में जुटे हुए हैं. इसके लिए इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई गई है.

कम्युनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-6A 270 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुई. जीसैट-6A का गुरुवार को सफल परीक्षण किया गया था. यह कम्युनिकेशन सैटेलाइट बहुत दूरस्थ क्षेत्रों में भी मोबाइल कम्युनिकेशन में मदद करेगा.

इस सैटेलाइट को खास तौर पर रिमोट एरिया में मौजूद सेनाओं के बीच बेहतर कम्युनिकेशन के लिए बनाया गया है. इसके लिए जीसैट-6ए में लगा 6 मीटर चौड़ा छाते जैसा एंटीना है. आमतौर पर भेजे जाने वाले सैटेलाइट्स में लगे किसी भी एंटीना की तुलना में 6A का एंटीना करीब 3 गुना ज्‍यादा बड़ा और पावरफुल है. ये इसकी सबसे बड़ी खासियत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi