S M L

इसरोः GSAT-6A संचार उपग्रह लॉन्च, जानिए इसकी खासियत

जीएसएलवी- एफ 08 का प्रक्षेपण गुरूवार शाम चार बजकर 56 मिनट पर किया गया

Updated On: Mar 29, 2018 06:13 PM IST

Bhasha

0
इसरोः  GSAT-6A संचार उपग्रह लॉन्च, जानिए इसकी खासियत

संचार उपग्रह जीसैट 6 ए के साथ इसरो के जीएसएलवी- एफ 08 श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च कर दिया गया है. शाम चार बजकर 56 मिनट पर इसे लॉन्च किया गया है.

इसरो ने कहा कि गुरूवार को प्रक्षेपित होने वाले मिशन की उल्टी गिनती मिशन तैयारी समीक्षा समिति और प्रक्षेपण अधिकार बोर्ड से मंजूरी के बाद दिन में एक बजकर 56 मिनट पर शुरू हुई.

श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से प्रस्तावित जीएसएलवी- एफ 08 का प्रक्षेपण गुरूवार शाम चार बजकर 56 मिनट पर होगा. यह इस प्रक्षेपण यान की 12 वीं उड़ान होगी.

इसरो ने कहा कि उपग्रह की एक मुख्य बात मल्टी बीम कवरेज सुविधा के जरिए भारत को मोबाइल संचार प्रदान करना है.  इसे सेना के इस्तेमाल के हिसाब से भी डिजाइन किया गया है.

इसरो द्वारा लॉन्च किया जा रहा यह सैटेलाइट एक हाई पावर एस-बैंड संचार उपग्रह है, जो अपनी कैटेगरी में दूसरा है. भारत इससे पहले जीसैट-6 लॉन्‍च कर चुका है. आज लॉन्च होने वाला यह नया उपग्रह, अगस्‍त 2015 से धरती की कक्षा में चक्‍कर लगा रहे GSAT-6 को सपोर्ट देने के लिए भेजा जा रहा है. इस नए सैटेलाइट में ज्‍यादा ताकतवर कम्‍यूनीकेशन पैनल्‍स और डिवाससेस लगाई गई हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi