S M L

जाकिर नाइक के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

NIA ने 65 पन्नों की चार्जशीट में नाइक पर हेट स्पीच और आतंक को बढ़ावा देने के आरोप लगाए हैं

Updated On: Oct 26, 2017 07:12 PM IST

Bhasha

0
जाकिर नाइक के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

NIA ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. NIA ने 65 पन्नों की चार्जशीट में नाइक पर हेट स्पीच और आतंक को बढ़ावा देने के आरोप लगाए हैं. साथ में दिए गए दस्तावेजों में 1,000 पन्ने हैं. इसमें 80 गवाहों के बयान भी दर्ज हैं.

नाइक के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज है.

51 वर्षीय जाकिर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक के मामले में NIA जांच कर रही है. उसने जुलाई 2016 में तब भारत छोड़ा था जब बांग्लादेश में मौजूद आतंकियों ने दावा किया था कि वे जाकिर के भाषणों से प्रेरित हो रहे हैं. NIA ने मुंबई स्थित अपने ब्रांच में आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत 18 नवंबर, 2016 को जाकिर के खिलाफ केस दर्ज किया था.

NIA के एक अधिकारी ने कहा, 'हमने नाईक के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है.' फिलहाल विदेश में रह रहे 51 वर्षीय नाईक के खिलाफ आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के तहत जांच चल रही है.

पड़ोसी बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आतंकी हमले के बाद एक जुलाई, 2016 को नाईक देश से बाहर चला गया. बांग्लादेश ने दावा किया था कि हमले में शामिल आतंकवादी नाईक के भाषणों से प्रेरित थे.

NIA ने 18 नवंबर, 2016 को अपनी मुंबई शाखा में नाईक के खिलाफ यूएपीए कानून और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था.

नाईक के संगठन ‘इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन’ (IRF) को केंद्रीय गृह मंत्रालय पहले ही गैरकानूनी संगठन घोषित कर चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi