S M L

सरकार ने गांधीजी को ‘वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक’ बना दिया है: इरफान हबीब

इरफान हबीब ने कहा कि लोगों को राष्ट्रपिता के तौर पर उनकी विरासत का जश्न मनाना चाहिए

Updated On: Oct 02, 2018 09:49 AM IST

Bhasha

0
सरकार ने गांधीजी को ‘वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक’ बना दिया है: इरफान हबीब

जाने-माने इतिहासकार इरफान हबीब ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के लिए महात्मा गांधी का कद  ‘वरिष्ठ स्वच्छता इंस्पेक्टर’ के स्तर का कर दिया है. उन्होंने कहा कि लोगों को राष्ट्रपिता के तौर पर उनकी विरासत का जश्न मनाना चाहिए.

87 वर्षीय हबीब दिल्ली में इतिहासकार, विद्वानों, कलाकारों, छात्रों और अन्य को संबोधित कर रहे थे. एसएएचएमएटी (सहमत) ने गांधी जयंती मनाने के लिए यहां एक समारोह का आयोजन किया था.

स्वच्छ भारत मिशन में गांधी जी की तस्वीर के इस्तेमाल का हवाला देते हुए हबीब ने कहा, ‘आज, बीजेपी सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ वरिष्ठ स्वच्छता इंस्पेक्टर जैसा व्यवहार कर रही है. मेरे ख्याल से इस वक्त हमें राष्ट्रपिता के तौर पर उनकी विरासत का जश्न मनाना चाहिए.’

स्वच्छ भारत मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है और इसकी शुरुआत दो अक्टूबर 2014 को हुई थी.

इस अभियान का मकसद दो अक्टूबर 2019 तक भारत को खुले में शौच मुक्त देश बनाना है. इस योजना के लोगो के तौर पर गांधी जी के चश्मे की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है.

इससे पहले अपने संबोधन में ‘पीपुल्स हिस्ट्री ऑफ इंडिया’ के लेखक ने राष्ट्रवाद और गांधी के विचार पर बात की और कहा कि राष्ट्र की अवधारणा देश से अलग है.

 

अपने संबोधन में इतिहासकार ने भारत को लेकर गांधी जी के शुरुआती नजरिए के बारे में बात की जो उन्होंने अपनी किताब ‘हिन्द स्वराज’ में लिखी हैं.

हबीब ने कहा, ‘ उन्होंने ‘हिन्द’ शब्द को इस्तेमाल किया है न कि ‘भारत’. भारत को लेकर गांधी जी का जरिया बहुत व्यापक था.’

'13 जनवरी को बड़े पैमाने पर मनाए लोग'

इतिहासकार ने लोगों से 13 जनवरी को बड़े पैमाने पर मनाने की गुजारिश की जिस दिन गांधी जी के आमरण अनशन की सालगिरह होती है.

हबीब ने कहा, ‘‘ पाकिस्तान में उनकी हत्या की खबर सुनकर मुस्लिम महिलाओं ने अपने हाथों की चूड़ियों को तोड़ दी थीं. वो अलग वक्त था. हमें मान लेना चाहिए था कि वो वक्त चला गया है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi