S M L

बाढ़ प्रभावित केरल में तेजी से दावों का निपटान करें बीमा कंपनियां: इरडा

नियामक ने बीमा कंपनियों को दावों के तुरंत निपटान के लिये सामान्य आवश्यकताओं में छूट समेत उपयुक्त सरलीकृत प्रक्रिया अपनाने का निर्देश दिया है.

Updated On: Aug 17, 2018 08:48 PM IST

Bhasha

0
बाढ़ प्रभावित केरल में तेजी से दावों का निपटान करें बीमा कंपनियां: इरडा

केरल में जारी बारिश और बाढ़ की तबाही को देखते हुए बीमा नियामक इरडा ने बड़ा कदम उठाया है. इरडा ने सभी कंपनियों को विशेष शिविर स्थापित करने और बीमा दावों का तत्काल भुगतान करने को कहा है.

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने इस संबंध में बीमा और गैर-बीमा कंपनियों दोनों को निर्देश जारी किया है और रिपोर्ट देने को कहा है. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि बारिश के कारण हुए हादसों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. सुरक्षा बल बाढ़ प्रभावित इलाके से लोगों को निकालने का काम कर रहे हैं.

इरडा ने अपने दिशा-निर्देश में कहा, 'यह सुनिश्चित करने के लिये तत्काल कार्रवाई शुरू करें कि सभी रिपोर्ट किए गए दावे पंजीकृत हैं. और योग्य दावों को शीघ्रता से सुलझाया जा रहा है.'

नियामक ने बीमा कंपनियों से कहा कि मौत से जुड़े दावों के संबंध में, जहां शव नहीं मिलने की स्थिति में मृत्यु प्रमाणपत्र प्राप्त करना कठिन है. इस तरह के मामलों में तय प्रक्रिया अपनाने का सुझाव दिया है.

नियामक ने बीमा कंपनियों को दावों के तुरंत निपटान के लिये सामान्य आवश्यकताओं में छूट समेत उपयुक्त सरलीकृत प्रक्रिया अपनाने का निर्देश दिया है. साथ ही साप्ताहिक आधार पर हर सोमवार को दावों के निपटान की प्रगति रिपोर्ट देने को कहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi