S M L

खुलासा: CBI के प्रोग्रामर की वजह से नहीं मिल रही थी तत्काल टिकट

गर्ग को अवैध सॉफ्टवेयर बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. वो तत्काल टिकट बुकिंग सिस्टम में छेड़छाड़ कर टिकट बुक करता था

FP Staff Updated On: Dec 28, 2017 09:01 AM IST

0
खुलासा: CBI के प्रोग्रामर की वजह से नहीं मिल रही थी तत्काल टिकट

जरा सोचिए आखिर लाख कोशिशों के बाद भी आपको आईआरसीटीसी पर तत्काल टिकटें नहीं मिल पातीं हैं. जबकि यही काम एक ट्रैवल एजेंट मिनटों में कम कर लेता है. इस फर्जीवाड़े का सीबीआई ने भंडाफोड़ करते हुए एक शख्स को गिरफ्तार किया.

अजय गर्ग नाम का यह शख्स सीबीआई में ही बतौर असिस्टेंट प्रोग्रामर काम करता था, लेकिन असल में वो आम लोगों को चूना लगा रहा था. अजय गर्ग पर आरोप है कि उसने अपने एक साथी के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर डेवलप किया था. इस अवैध सॉफ्टवेयर की मदद से एजेंट रेलवे टिकट बुक करते थे.

गर्ग को अवैध सॉफ्टवेयर बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. वो तत्काल टिकट बुकिंग सिस्टम में छेड़छाड़ कर टिकट बुक करता था. बताया जा रहा है कि इस सॉफ्टवेयर का नाम नियो है. सॉफ्टवेयर के जरिए एक बार में करीब 1000 तत्काल टिकट बुक हो सकती हैं. गर्ग अनिल कुमार गुप्ता नाम के एजेंट के साथ मिलकर इतना बड़ा रैकेट चला रहा था.

इस अवैध सॉफ्टवेयर से नुकसान आम लोगों को हो रहा था, क्योंकि सॉफ्टवेयर के सहारे एजेंट टिकट बुक कर लेते थे और आम लोग आईआरसीटीसी वेबसाइट स्लो होने की बात करते थे.

2007 से 2011 तक आईआरसीटीसी में किया काम

अजय गर्ग 2007 से 2011 तक आईआरसीटीसी में ही काम करता था. वहीं उसने आईआरसीटीसी के खामियों के बारे में जाना और इस सॉफ्टवेयर को बनाया. सीबीआई के मुताबिक, गर्ग इसके बाद अनिल कुमार गुप्ता नाम के एजेंट से जुड़ा. वह एजेंट से टिकट के बदले पैसे लेता था. एजेंट उसे हवाला, बिट क्‍वाइन के जरिए पैसे देया करता था. सीबीआई के मुताबिक पिछले एक साल से ये सॉफ्टवेयर काम कर रहा था. लेकिन आरोपी अजय गर्ग कभी भी इस मामले में सामने नहीं आया.

2012 में यूपीएससी की परीक्षा

अजय गर्ग ने 2012 में यूपीएससी की परीक्षा दी और फिर पास होने के बाद सीबीआई में सहायक प्रोग्रामर के तहत उसकी नियुक्ति हुई. फिलहाल गर्ग को दिल्ली के साकेत कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. जबकि आरोपी अनिल कुमार गुप्ता को सीबीआई ट्रांजिट रिमांड पर उत्तर प्रदेश के जौनपुर से दिल्ली लेकर आ रही है. आरोपी अनिल को सीबीआई गुरुवार को दिल्ली के साकेत कोर्ट में पेश करेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi