S M L

जानिए IRCTC से टिकट बुक करने पर किस बैंक से कितने पैसे कटते हैं

नेट बैंकिंग के माध्यम से एसबीआई या उससे संबंधित अन्य बैंकों से टिकट बुक कर रहे हैं तो 10 रुपए ट्रांजेक्शन चार्ज के अलावा अन्य टैक्स काटे जाएंगे

Updated On: Apr 24, 2018 10:47 PM IST

FP Staff

0
जानिए IRCTC से टिकट बुक करने पर किस बैंक से कितने पैसे कटते हैं

टिकट बुक करते समय अगर निर्धारित दर से अधिक पैसे कट रहे हैं, तो चौंकिए मत. आईआरसीटीसी ने इसकी घोषणा पहले ही कर दी है. हर एक बुकिंग पर अतिरिक्त चार्ज लिए जा रहे हैं. हालांकि यह चार्ज बैंक अकाउंट पर भी निर्भर करता है.

यानी किस बैंक अकाउंट से आप टिकट बुक कर रहे हैं, उसके आधार पर चार्ज तय किए गए हैं. अगर आप नेट बैंकिंग के माध्यम से एसबीआई या उससे संबंधित अन्य बैंकों से टिकट बुक कर रहे हैं तो 10 रुपए ट्रांजेक्शन चार्ज के अलावा अन्य टैक्स काटे जाएंगे.

यह चार्ज फेडरल बैंक, यूबीआई, पीएनबी, आंध्रा बैंक, इंडियन बैंक, एक्सिस बैंक, इलाहाबाद बैंक, विजया बैंक, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ोदा, कोटक महिंद्रा, करुड़ वैश्य बैंक, ओबीसी, इंडसइंड, सेंट्रल बैंक, बीओआई, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा, सीबीआई, आईडीबीआई, सिंडीकेट, कैनरा बैंक सहित कई अन्य पर  लागू हैं.

rail charges

वहीं पर्वतीय रेलों में पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी ने यह आकर्षक पैकेज शुरू किया है. यह आकर्षक पैकेज आईआरसीटीसी ने हाल ही में नीलगिरि के पर्वतों के लिए शुरू किया है.

यह चार दिन का सफर चेन्नई से शुरू होता है. दो लोगों के लिए इस पैकेज का खर्चा 8,000 रुपए और तीन लोगों के लिए 6,100 रुपए का खर्चा पड़ेगा. तो अगर आप भी अलग तरह का अनुभव लेना चाहते हैं, तो आप इस पैकेज को जरूर ट्राई कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi