S M L

ईरान के राष्ट्रपति रूहानी और पीएम मोदी के बीच हो रही है द्विपक्षीय वार्ता

शनिवार सुबह राष्ट्रपति हसन रूहानी को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया, इस दौरान वहां प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति कोविंद भी मौजूद थे

Updated On: Feb 17, 2018 01:59 PM IST

FP Staff

0
ईरान के राष्ट्रपति रूहानी और पीएम मोदी के बीच हो रही है द्विपक्षीय वार्ता

भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आए ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी दौरे के आखिरी दिन नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत चल रही है. माना जा रहा है कि इस बैठक में चाबहार पोर्ट को लेकर कोई बड़ा फैसला हो सकता है.

इससे पहले शनिवार की सुबह हसन रूहानी का स्वागत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ स्वागत किया गया. उसके बाद उन्होंने पीएम मोदी से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की. प्रधानमंत्री से मुलाकात के पहले उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की थी.

शनिवार सुबह राष्ट्रपति हसन रूहानी को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. इस दौरान वहां प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति कोविंद भी मौजूद थे.

इस द्विपक्षीय वार्ता में चाबहार एयरपोर्ट अहम मुद्दा है. भारत और ईरान यह उम्मीद कर रहे है कि इस बैठक के दौरान कई अहम समझौतों पर मुहर लगेगी. इसके साथ ही, चाबहार बंदरगाह को लेकर कार्य में प्रगति पर चर्चा होगी. इसके अलावा अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए ताजा प्रतिबंधों पर भी दोनों देशों के बीच बातचीत होने की संभावना है.

अगस्त 2013 में कार्यभार संभालने के बाद ईरान के सातवें राष्ट्रपति की यह पहली भारत यात्रा है. भारत और ईरान के बीच मजबूत आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध हैं. पीएम मोदी की वर्ष 2016 में ईरान यात्रा के दौरान करीब एक दर्जन से अधिक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ था.

शुक्रवार को रूहानी ने हैदराबाद में मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज के लिए जुटे लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों को पंथ के आधार पर होने वाले मतभेदों से ऊपर उठना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi