S M L

पहली बार कश्मीर की कोई मुस्लिम महिला बनी पायलट

इरम हबीब कश्मीर की पहली मुस्लिम महिला पायलट बन गई हैं. 30 साल की इरम कुछ ही समय में एक प्राइवेट एयरलाइन ज्वाइन करने वाली हैं

Updated On: Aug 31, 2018 11:11 AM IST

FP Staff

0
पहली बार कश्मीर की कोई मुस्लिम महिला बनी पायलट

इरम हबीब कश्मीर की पहली मुस्लिम महिला पायलट बन गई हैं. 30 साल की इरम कुछ ही समय में एक प्राइवेट एयरलाइन ज्वाइन करने वाली हैं. आपको बता दें कि इरम से पहले तनवी रैना, जो कि एक कश्मीरी पंडित हैं, वो एयर इंडिया ज्वाइन कर चुकी हैं. 2016 में पायलट बनी तनवी कश्मीर की पहली महिला पायलट हैं. वहीं पिछले साल अप्रैल में कश्मीर की ही 21 साल आयशा अजीज देश की सबसे युवा स्टूडेंट पायलट बनीं थी.

सफर नहीं था आसान

इरम का पायलट बनने तक का सफर कहीं से आसान नहीं था, क्योंकि वो संकीर्ण सोच वाले कश्मीरी मुस्लिम तबके से ताल्लुख रखती हैं. इरम के पिता सरकारी अस्पतालों में सर्जिकल उपकरणों के सप्लायर हैं. यही नहीं अपने पायलट बनने का अपना बचपन का सपना पूरा करने के लिए इरम ने पीएचडी की पढ़ाई भी छोड़ दी थी.

मियामी से पूरी की ट्रेनिंग

इरम इस समय कमर्शियल पायलट का लाइसेंस हासिल करने के लिए दिल्ली में क्लासेस ले रही हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, इरम ने बताया कि उन्होंने 2016 में अमेरिका के मियामी से अपनी ट्रेनिंग पूरी की थी. वो कहती हैं कि हर किसी को ये जानकर हैरानी होती है कि मैं कश्मीरी मुस्लिम हूं और पायलट की पढ़ाई पढ़ रही हूं. लेकिन अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए मैं इन चीजों पर ध्यान नहीं देती.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi