S M L

दिल्ली पुलिस में बड़ा फेरबदल, DGP बनाए गए बालाजी और शशि भूषण

बालाजी और शशि भूषण के डेप्युटेशन के बाद इन दोनों के पद पर किसकी तैनाती होगी, इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है

Updated On: Feb 16, 2018 07:08 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली पुलिस में बड़ा फेरबदल, DGP बनाए गए बालाजी और शशि भूषण

केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए दो आला-पुलिस अफसरों को दिल्ली से बाहर डिपुटेशन पर भेजने का आदेश दिया है. भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के इन दोनों अफसरों की अब राज्य के बाहर तैनाती होगी. इस आदेश के साथ ही दिल्ली पुलिस में भी कई आईपीएस अफसरों के इधर-उधर किए जाने की अटकलें जोर पकड़ रही हैं. दूसरी ओर, दिल्ली काडर के कुछ अफसरों के वापस दिल्ली पुलिस में लौटने की संभावना है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो फिलहाल दिल्ली काडर के बालाजी श्रीवास्तव और शशि भूषण कुमार सिंह को डिपुटेशन पर भेजा गया है. बालाजी श्रीवास्ताव दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा में विशेष आयुक्त और शशि भूषण कुमार सिंह उत्तरी जोन में विशेष आयुक्त (कानून और व्यवस्था) हैं. बाहर भेजने का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है.

बालाजी और शशि भूषण बने डीजीपी 

बालाजी श्रीवास्तव को मिजोरम का पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और शशि भूषण को अरुणाचल प्रदेश का डीजीपी बनाया गया है. शशि भूषण जैसे ही अरुणाचल में अपना नया पदभार संभालेंगे, वहां पहले से इसी पद पर तैनात संदीप गोयल को दिल्ली बुला लिया जाएगा. हालांकि संदीप गोयल को दिल्ली पुलिस में किस विभाग का विशेष आयुक्त बनाया जाएगा, अभी यह तय नहीं है. इस बाबत गृह मंत्रालय में राय-बात शुरू हो गई है.

बालाजी और शशि भूषण के डिपुटेशन के बाद इन दोनों के पद पर किसकी तैनाती होगी, इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. आलम यह है कि दिल्ली पुलिस तक का कोई आला अधिकारी सटीक नाम बताने की हालत में नहीं है.

डीजीपी बने रहेंगे मुक्तेश चंदर

उधर, गोवा में एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (एडीजी) के पद पर तैनात मुक्तेश चंदर को भी प्रमोट कर दिया गया है. मुक्तेश चंदर अब तक गोवा के डीजीपी का काम देख रहे थे, लेकिन उन्हें प्रमोशन मिला चुका है. मुक्तेश चंदर के डिपुटेशन पर तैनाती का समय भी करीब-करीब पूरा हो चुका है. ऐसी खबरें हैं कि उन्हें भी जल्द ही दिल्ली पुलिस में वापस बुलाया लिया जाएगा.

पुन्रुस्वामी कामराज की कुर्सी कौन संभालेगा?

सूत्रों के मुताबिक स्पेशल पुलिस कमिश्नर, (कानून व व्यवस्था) साउथ जोन का पद भी मई 2018 में खाली हो रहा है. इस पद का कामकाज फिलहाल स्पेशल पुलिस कमिश्नर पुन्नूस्वामी कामराज देख रहे हैं. ऐसी संभावना है कि साउथ जोन के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (ज्वाइंट सीपी) का पद भी खाली हो जाए. यह पद खाली होने की वजह मौजूदा ज्वाइंट सीपी प्रवीर रंजन का स्पेशल पुलिस कमिश्नर पद पर प्रमोट होने की अटकलें हैं. ऐसी संभावना है कि प्रवीर रंजन के प्रमोशन को लेकर केंद्र सरकार अगले हफ्ते तक कोई आदेश जारी कर दे.

दारोगा को मुर्गा बनाने वाले ज्वाइंट सीपी नपे

अक्सर किसी विवाद को लेकर सुर्खियों में छाए रहने वाले ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर एसएस यादव का भी तबादला कर दिया गया है. यादव को पुडुचेरी भेज दिया गया है. यादव के चलते दिल्ली पुलिस की तब काफी बदनामी हुई थी, जब वे दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा में तैनात थे. दिल्ली पुलिस के ही आला अफसर मुकेश मीणा और यादव के बीच तनातनी जगजाहिर है. रही सही कसर उस वाकये ने पूरी कर दी, जिसमें एसएस यादव पर उत्तरी दिल्ली के मौरिस नगर थाने में एक दारोगा को मुर्गा बनाए जाने का आरोप लगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi