S M L

इंटरपोल ने जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस से क्यों किया इनकार?

एक संपूर्ण जांच के बाद, इंटरपोल कमीशन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत द्वारा जाकिर नाइक पर लगाए गए सभी आरोप अस्पष्ट हैं

FP Staff Updated On: Dec 16, 2017 10:37 PM IST

0
इंटरपोल ने जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस से क्यों किया इनकार?

इंटरपोल ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से इनकार कर दिया है और अपने सभी ऑफिसों को नाइक से संबंधित उपलब्ध सभी डाटा डिलीट करने के लिए कहा है.

एक संपूर्ण जांच के बाद, इंटरपोल कमीशन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत द्वारा जाकिर नाइक पर लगाए गए सभी आरोप अस्पष्ट हैं. नाइक के खिलाफ सबूतों के अभाव में इंटरपोल ने यह फैसला किया है.

लंदन स्थित जाकिर नाइक की लीगल फर्म ने 11 दिसंबर को जारी एक पत्र में इंटरपोल के इस फैसला का खुलासा किया. इंटरपोल में नाइक के खिलाफ भारत की हार का मुख्य कारण कानून की प्रक्रिया, राजनीतिक और धार्मिक भेदभाव है.

नवंबर में नाइक के खिलाफ उपलब्ध डाटा डिलीट कर दिया गया था. इस पर कमीशन का कहना है कि इंटरपोल के नियमों के मुताबिक डिलीट डाटा का दोबारा प्राप्त करना शिकायत नहीं है. इसके बाद इसे डिलीट करने का फैसला किया गया.

इस पर NIA ने भी सफाई दे दी है. NIA ने कहा 'इंटरपोल से जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की NIA की याचिका स्वीकार नहीं की है. अब दोबारा इस पर याचिका डाली जाएगी. इस मामले में नाइक के खिलाफ पहले ही चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है.'

इंटरपोल के इस फैसले पर नाइक ने खुशी जाहिर की है. उसने इंटरपोल के इस फैसले पर एक वीडियो भी जारी किया है. इस पर जाकिर नाइक ने कहा 'मुझे ज्यादा खुशी होती अगर भारतीय एजेंसियां भी मुझे आरोपों से मुक्त कर देतीं. वो दिन जल्द ही आएगा.'

2016 से नाइक के खिलाफ शिकायत दर्ज करने वाली NIA ने मऊ में इंटरपोल से जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की थी.

अक्टूबर में NIA ने मुंबई में स्पेशल कोर्ट के समक्ष नाइक के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी. यह चार्जशीट इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के फाउंडर द्वारा युवाओं को उकसाना, घृणात्मक भाषण देने और भेदभाव को बढ़ावा देने के खिलाफ जारी की थी.

डॉक्टर नाइक के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (UAPA) और भारतीय दंड विधान की धारा 20 (b), 153 (a), 295 (a), 298 and 505 (2) के तहत आरोप तय किए गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi